अब हवा में उड़ दुश्मनों पर हमला करेंगे नेवी के जवान, उड़ने वाले सूट की कीमत जान खुला रह जाएगा मुंह

एक बार में 10 मिनट की उड़ान देने वाला सूट काफी पसंद किया जा रहा है

एक बार में 10 मिनट की उड़ान देने वाला सूट काफी पसंद किया जा रहा है

इंग्लैंड के मरीन ट्रुप्स (Marine Troops) का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें इंग्लैंड मरीन्स (England Marines) आसमान में उड़कर दुश्मनों पर हमला करते नजर आ रहे हैं. ये समुद्र में एक नेवी सूट पहन उड़ते दिखे. सूट की कीमत आपको हैरान कर देगी.

  • Share this:
अभी तक आपने फिल्मों में हीरो और विलेन को उड़ने वाले सूट में देखा होगा. स्पेशल ग्राफिक्स की मदद से इन्हें परदे पर उड़ते देखना बेहद रोमांचकारी होता है. लेकिन अब उड़ने वाले सूट सिर्फ फिल्मों का हिस्सा नहीं रह गए हैं. आयरन मैन फिल्म में टोनी स्टार्क द्वारा पहले गए सूट की ही तरह अब इंग्लैंड के मरीन ट्रूप्स का सूट डिजाइन किया गया है. ब्रिटिश ऐरोनॉटसिस फर्म ग्रेविटी इंडस्ट्रीज ने ग्रेविटी जेट सूट बनाया है, जिसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

समुद्र में उड़ते दिखे जवान

ग्रेविटी जेट सूट को को इंग्लिश चैनल के नेवी जवानों को पहनाकर टेस्ट किया गया. इसमें जवान सूट पहनकर समुद्र में एक जहाज से दूसरे तक जाते नजर आए. रॉयल नेवी इस सूट को पिछले साल से ही टेस्ट कर रही है. समुद्र में दुश्मनों पर अटैक का ये तरीका काफी पसंद किया जा रहा है. अभी तक के टेस्ट में सूट का रिस्पॉन्स पॉजिटिव है.

ये रही सूट की खासियत
रॉयल नेवी के लिए बनाए गए इस स्पेशल उड़ने वाले सूट की कई खासियत हैं. आयरन मैन की तरह जवानों को उड़ाने वाला ये सूट 85 mph की स्पीड तक जा सकता है. साथ ही एक बार में ये करीब 10 मिनट तक उड़ान भर सकता है. इस सूट को बनाने वाले ग्रेविटी इंडस्ट्रीज के फाउंडर रिचर्ड ब्राउनिंग का कहना है कि उड़ने वाले ये सूट्स जवानों को काफी फायदा पहुंचाएंगे.

कीमत करेगी हैरान

रॉयल नेवी के लिए तैयार किये गए ये सूट हैं तो काफी दिलचस्प. लेकिन इनकी कीमत जान सबका मुंह खुला रह जा रहा है. पिछले साल ब्रिटेन की महरानी की सुरक्षा के लिए ऐसे पांच इंजिन जेट पैक सूट बनाए गए थे. इनमें से हर एक की कीमत 3 करोड़ 7 लाख रुपए है. एक बार में 10 मिनट की उड़ान भरने वाले ये सूट इतने कीमती हैं कि लोग भी हैरान हैं. हालांकि, इसके वीडियो लॉन्च के बाद सभी काफी एक्साइटेड हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज