महिला के कब्र से मिला दुनिया का सबसे पुराना सोने का गहना, झुमका या कंगन नहीं, ऐसे पहने थी लाश

38 सौ साल पुरानी इस लाश की चोटी में सोने का रबर मिला

38 सौ साल पुरानी इस लाश की चोटी में सोने का रबर मिला

जर्मनी (Germany) में खुदाई के दौरान पुरात्तवविभाग के लोगों को दुनिया का सबसे पुराना सोने का आभूषण (Gold Ornament) मिला है. इसे 3800 साल पुराना बताया जा रहा है. इस गहने को 20 साल की लड़की की बॉडी (Dead Body) से निकाला गया है. अंदाजा लगाया जा रहा है कि लड़की इस गहने से अपने बाल बांधा करती थी.

  • Share this:

सोना (Gold) बेशकीमती है. इसका इस्तेमाल कई सदियों से गहने की तरह होता आ रहा है. अब जर्मनी के पुरातत्वविभाग को खुदाई के दौरान दुनिया का सबसे पुराना सोने का गहना मिला है. ये गहना 20 साल की एक महिला के कब्र से मिला है. ये कब्र 38 सौ साल पुराना है. कब्र जर्मनी के तबिन्जेन से मिली है. कई सालों से इस एरिया में लगातार खुदाई की जा रही थी.

खुदाई के दौरान कब्र मिलने से टीम में ख़ुशी की लहर दौड़ गई. जब कब्र खोली गई तो अंदर से 38 सौ साल पुरानी लाश मिली. कब्र से उन्हें एक घुमावदार आभूषण मिला. ये सोने का बना था. लेकिन इसकी बनावट देखकर अंदाजा लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर इस आभूषण को लड़की कैसे पहनती होगी. ये घुमावदार आभूषण ना तो झुमका है ना कंगन.

सोने के रबर से बांधती थी बाल

आभूषण की बनावट देख टीम ने अंदाजा लगाया कि ये आभूषण असल में बाल बांधने के काम आता था. इसमें सोने के अलावा 20 प्रतिशत चांदी, 2 प्रतिशत तांबा, प्लेटिनम और टिन के अंश मिले हैं. उस समय सोना नदी में बहते हुए तल से मिलता था. ऐसे में कब्र से सोने का आभूषण मिलना इस बात का प्रमाण कि महिला काफी संपन्न परिवार का हिस्सा रही होगी.
मौत के कारण का पता लगाने में जुटी टीम

यूनिवर्सिटी ऑफ तबिन्जेन में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रीहिस्ट्री एंड मेडिवल आर्कियोलॉजी के प्रोफेसर्स की टीम इस बॉडी की जांच में जुटी है. इसके हेड प्रोफेसर राइको क्रॉस ने बताया कि महिला की बॉडी से चोट के कोई भी निशान नहीं मिले हैं. साथ ही उसे कोई बीमारी भी नहीं थी. ऐसे में पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर उसकी मौत कैसे हुई थी?

होगी काफी अमीर



लड़की की बॉडी से सोने का जो गहना मिला है, वो उसके बाल बांधने वाला रबर है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि लड़की काफी अमीर घर से तालुक्क रखती होगी. अभी तक जर्मनी के इतिहास में इतने पुराने समय में सोने के गहने का कोई सबूत नहीं मिला था. ये पहली बार है कि किसी लाश से पुरातत्वविभाग को सोने का आभूषण मिला है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज