VIDEO: गर्मी से वन्यजीवों का बचाव, पानी के फव्वारे-डाइट में ठंडे चटकारे

जैसे जैसे गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है वैसे वैसे ही इंसानों की तरह जानवरों पर भी तपिश का असर नजर आने लगा था और बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीव छाया तलाशते नजर आने लगे.

News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 11:41 AM IST
News18Hindi
Updated: May 22, 2019, 11:41 AM IST
मौसम गर्म मिजाज़ है, सूरज आग उगलने में इस वक्त कोई रहम नहीं कर रहा है. ऐसे में गर्मी के सितम से बेजुबान वन्यजीवों को बचाने के लिए इस साल नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क का महौल ठंडा ठंडा और कूल-कूल कर दिया गया है. चारों तरफ फव्वारों का पानी, वॉटर गन से लेकर कूलर की ठंडी हवा और डाइट में भी ठंडे चटकारे शामिल किए गए हैं.

मौसम के मिजाज में गर्मी के इजाफे के साथ ही अब बायोलॉजिकल पार्क प्रशासन ने भी वन्यजीवों की खातिरदारी शुरू कर दी है ताकि तेज गर्मी से उन वन्यजीवों को कोई परेशानी न हो. जैसे जैसे गर्मी अपने तेवर दिखाने लगी है वैसे वैसे ही इंसानों की तरह जानवरों पर भी तपिश का असर नजर आने लगा था और बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीव छाया तलाशते नज़र आने लगे.



ये भी देखें- गुजरात में ऐसे किया जा रहा है बीमार पेड़ों का इलाज

वैसे तो हर साल ही गर्मी के इंतजाम किए जाते हैं लेकिन इस साल जगह भी नई है और गर्मी के वक्त का तर्जुबा भी पहला है. प्रोटोकॉल के मुताबिक जैसे ही पारा 40 डिग्री पार पहुंचा तो बायोलॉजिकल पार्क में कूलर चलाए गए और डक्टिंग के जरिए सभी वन्यजीवों को ठंडी हवा पहुंचाई गई. स्प्रिंकलर्स के जरिए पानी के ठंडी फुहारों से लायॅन, टाइगर, भालू और हिरन समेत तमाम वन्यजीवों को ठंडक का अहसास कराया गया.

जंगल के जानवर तो फिर भी तेज गर्मी झेलने के आदी हाते हैं, लेकिन पिंजरों में रहने वाले बायोलॉजिकल पार्क के जानवर इस मामले में थोड़े नाजुक मिजाज़ के होते हैं. ऐसे में इनकी खुराक में बदलाव के साथ हीट स्ट्रोक के खतरे से बचाने के लिए दवाओं में भी बदलाव किए गए हैं. भालू को यहां फ्रूट आईक्रीम और ठंउे सत्तू का जायका दिया जा रहा है. वहीं शेर के लिए ठंडे दूध के इंतजाम के साथ ही हिरनों की डाइट में ककड़ी और ठंडे तरबूज शामिल किए गए.

धूप से बचाव के लिए ग्रीन कवर लगाकर छांव के इंतजाम किया गया है ताकि भालू सुबह और शाम के अलावा दोपहर में भी बाहर निकलने में न हिचके. भेड़ियों, सियार और लकड़बग्घों के छोटे बच्चों के लिए पेड़ में विशेष फव्वारे फिट किये गए है ताकि उन्हें प्राकृतिक बारिश को अहसास हो. बायोलॉजिकल पार्क में किए गए नए इंतजामों से गर्मी में बेहाल नज़र आने वाले वन्यजीव भी चुस्त दुरुस्त नजर आ रहे हैं.

ऐसी ही अजब-ग़ज़ब कहानियों और VIDEOS के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...