Home /News /ajab-gajab /

only 5 countries in world that does not have any airports sankri

दुनिया के आखिरी 5 देश, जहां आज तक नहीं बना एक भी एयरपोर्ट

तरक्की के बावजूद एक भी एयरपोर्ट नहीं बना पाए ये देश (इमेज- इंटरनेट)

तरक्की के बावजूद एक भी एयरपोर्ट नहीं बना पाए ये देश (इमेज- इंटरनेट)

दुनिया में पांच ऐसे देश हैं, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है. इन पांच देशों में जाने के लिए आपको जहाज या सड़क का रास्ता अपनाना पड़ेगा.

आज के समय में दुनिया के ज्यादातर देश एडवांस हो चुके हैं. यहां के लोग, लोगों की जीवनशैली हर कुछ एडवांस हो गया है. पहले के समय में लोग सिर्फ पैरों पर चलकर एक से दूसरे जगह जाते थे. लेकिन जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता गया, ट्रेवल करने के तरीके बदलने लगे. बैलगाड़ी से लेकर एयरप्लेन का निर्माण ट्रेवलिंग के लिए किया जाने लगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया के इतने तरक्की कर लेने के बाद भी आज कुछ ऐसे देश हैं जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है.

रीडर्स डाइजेस्ट में छपी खबर के मुताबिक़, इस समय दुनिया में सिर्फ पांच ऐसे देश हैं, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है. हवाई जहाज के जरिये लोग काफी कम समय में एक से दूसरे जगह पहुंच जाते हैं. इन एयरप्लेन्स के लिए एयरपोर्ट का निर्माण किया जाता है. यहीं ये प्लेन उतरते और उड़ान भरते हैं. लेकिन ये काफी अजीब है कि अभी भी दुनिया में पांच ऐसे देश हैं, जहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है. आइये आपको बताते हैं कौन से ये पांच देश-

वैटिकन सिटी- इसे दुनिया के सबसे छोटे देश के रूप में जाना जाता है. मात्र एक सौ नौ एकड़ जमीन पर बसे इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं है. यहां पहुंचने का सबसे नजदीक एयरपोर्ट रोम में है. रोम में दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट हैं. लेकिन वेटिकन में एक भी नहीं.

सैन मारिनो- दुनिया के पांचवे सबसे छोटे देश में शामिल सैन मारिनो में भी एक एयरपोर्ट नहीं है. हालांकि, इसका सबसे नजदीकी एयरपोर्ट मात्र नौ मील की दुरी पर है. यानी यहां 33 हजार लोगों को नौ मील की दूरी पर एयरपोर्ट मिल जाता है, जिसकी वजह से उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होती.

मोनाको- पश्चिमी यूरोप में बसा ये एक छोटा सा देश है, जिसे दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश माना जाता है. यह फ्रांस और इटली के बीच में मौजूद है. यहां दुनिया के किसी भी देश से ज्यादा प्रतिव्यक्ति करोड़पति हैं. इसके बाद भी काफी शॉकिंग है कि यहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है.

लिकटेंस्टीन- ये एक ऐसा छोटा देश है जिसकी बॉउंड्री दो देशों से लगती है. ये देश ऑस्ट्रिया और जर्मनी से अपने बॉर्डर शेयर करती है. लेकिन यहां एक भी एयरपोर्ट नहीं है. यहां आने वाले कार, बोट या रेल के जरिये देश में घूमते हैं. यहां का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट स्विट्ज़रलैंड में है. ये दुनिया का ऐसा देश है जो सबसे कम कर्ज में डूबा है.

अंडोरा- यूरोप के छठे सबसे छोटे और दुनिया के 16वे सबसे छोटे देश में अंडोरा की गिनती होती है. ये करीब 468 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है. इस देश की जनसंख्या 85,000 के आसपास है. इस देश में एक भी एयरपोर्ट नहीं हैं.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर