होम /न्यूज /अजब गजब /आंखों को भ्रमित कर देता है Optical Illusion, 30 सेकेंड भी झेल पाना है मुश्किल!

आंखों को भ्रमित कर देता है Optical Illusion, 30 सेकेंड भी झेल पाना है मुश्किल!

आप भी ज़रा 30 सेकेंड इस पर गौर फरमाकर देखिए, कुछ अलग ही इफेक्ट आंखों में दिखने लगता है.

आप भी ज़रा 30 सेकेंड इस पर गौर फरमाकर देखिए, कुछ अलग ही इफेक्ट आंखों में दिखने लगता है.

Black Dots on Grids Optical Illusion: ग्रिड्स और प्वाइंट वाली इस तस्वीर में कुछ तो ऐसा है, जो आपकी आंखें ही आपको धोखा द ...अधिक पढ़ें

Amazing Optical Illusion : ऑप्टिकल एल्यूज़न यानि नज़रों का ऐसा धोखा कि आप देखते कुछ और हैं और दिखने कुछ और लगता है. कई बार तो कुछ ऐसा दिख जाता है, जो तस्वीर में मौजूद भी नहीं है. एक बार फिर नज़रों को छलावा देने वाला एल्यूज़न लेकर हम आपके लिए आए हैं. ये आंखों को ऐसी फरेबी तस्वीर दिखा रहा है (Clever Optical Illusion) कि सच और झूठ समझ पाना मुश्किल है.

ये एल्यूज़न पिछली पहेलियों (Mind Puzzles) से बिल्कुल अलग है. दिलचस्प ये है कि इसमें आपको कुछ ढूंढकर नहीं निकालना है और न ही किसी और जानवर की शक्ल में कोई और छिपा है. जो कुछ भी तस्वीर में दिख रहा है, वो सीधा-सीधा है. आप उसे देख भी सकते हैं और समझ भी सकते हैं. बस आपने तस्वीर पर ज़रा भी गौर किया (Black Dots in White Circle) तो आंखें धोखा खाने लगेंगी. जो सामने है वो भी आपको झूठ लगने लगेगा.

सफेद गोलों के अंदर कहां से आए काले डॉट्स?
ग्रिड्स और प्वाइंट वाली इस तस्वीर में कुछ तो ऐसा है, जो आपकी आंखें ही आपको धोखा देने लगती हैं. आप भी ज़रा 30 सेकेंड इस पर गौर फरमाकर देखिए, कुछ अलग ही इफेक्ट आंखों में दिखने लगता है. आप जब तस्वीर को देखते हैं तो ये सामान्य तौर पर ग्रिड्स की तस्वीर है, जिसके हर जोड़ पर एक सफेद रंग का गोला है. जैसे ही आप इस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आपको गोलों के बीच काले धब्बे दिखने लगते हैं. आप जितना धब्बों को देखने की कोशिश करते हैं, वो उतना ही भ्रमित करते हैं. जिस गोले को आप देखेंगे, वो पूरा सफेद है, तो क्या ये काले डॉट्स हमारी नज़रों का वहम हैं?

Optical Illusion,Black Dots on Grids Optical Illusion, Black Dots in White Circle, Amazing Optical Illusion , Clever Optical Illusion, Mind Puzzles, Mind Games, Puzzle

आप भी ज़रा 30 सेकेंड इस पर गौर फरमाकर देखिए, कुछ अलग ही इफेक्ट आंखों में दिखने लगता है.

दरअसल काले डॉट्स हैं ही नहीं!
आप जब एक-एक कर सभी सर्कल्स को देखेंगे तो पता चलेगा कि कोई भी सर्कल ऐसा नहीं है, जहां काले डॉट्स मौजूद न हों. लोगों ने इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया दी है और बताया है कि कैसे 30 सेकेंड तक तस्वीर को देखने के बाद उन्हें लगा कि उनका डिवाइस ही आंखों का धोखा है, जबकि कुछ लोगों ने कहा कि वो फोकस ही नहीं कर पा रहे हैं. दरअसल ये ग्रिड एल्यूज़न है, जो आंखों को छल रहा है. हर्मन ग्रिड एल्यूज़न और साइंटिलिंग ग्रिड एल्यूज़न इंसान की आंखें भ्रमित करते हैं और ये इसी का एक उदाहरण है.

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Weird news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें