पाकिस्तान में भरे हैं गधे ही गधे ! इमरान के सामने मुश्किल इन गधों का क्या करें?

पाकिस्तान में गधों की बढ़ती संख्या बनी समस्या.

पाकिस्तान में गधों की बढ़ती संख्या बनी समस्या.

पाकिस्तान (Pakistan)में गधों की लगातार बढ़ती संख्या (Pakistan Donkey Population) से परेशान इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) ने एक रास्ता निकाला है. उन्होंने तय किया है वे इस मामले में चीन की मदद लेंगे क्योंकि चीन में गधों की संख्या भी ज्यादा है और वहां मांग भी.

  • Share this:

पड़ोसी देश पाकिस्तान (Pakistan) के सामने इस वक्त एक अजीब ही परिस्थिति है. इस देश में पिछले 3-4 सालों में इतने गधे भर चुके हैं कि सरकार भी परेशान है. प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) को खुद ये समझ नहीं आ रहा है कि देश में भरे इन गधों (Pakistan Donkey Population) का इस्तेमाल कैसे हो? अब वो गधों की समस्या से निजात पाने के लिए चीन की ओर देख रहे हैं क्योंकि चीन ही वो देश है, जहां गधों की सबसे ज्यादा ज़रूरत है.

पाकिस्तान में वित्त वर्ष 2020-21 में गधों की कुल संख्या (Pakistan Donkey Population Increasing) बढ़कर 56 लाख तक पहुंच गई है. पाकिस्तान के इकोनॉमिक सर्वे में ये बात सामने आई. सर्वे के मुताबिक देश में घोड़े, खच्चर, भैंस, बकरियां, भेड़ और ऊंट की भी संख्या बढ़ी है, लेकिन जिस रफ्तार से गधों की संख्या बढ़ी है वो घोड़ों और खच्चरों से काफी ज्यादा है. ऐसा लगता है कि अब पाकिस्तान के लोग पैसे कमाने के लिए गधों का ही मुंह देख रहे हैं.

पाकिस्तान में गधे बढ़ने के पीछे चीन

ताजा सर्वे बताते हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) में गधों की कुल संख्या 55 लाख से बढ़कर 56 लाख हो चुकी है. वहीं भैंसों की संख्या 4.24 करोड़ और बकरियों की संख्या 8 करोड़ है. भेड़ों की संख्या भी बढ़ी है, लेकिन घोड़े और खच्चर बिल्कुल नहीं बढ़े हैं. पाकिस्तान के सामने अब बड़ी समस्या इन गधों से निजात पाना है. ऐसे में पाकिस्तान इन्हें चीन को बेचेगा. दरअसल चीन में गधों का इस्तेमाल (Donkey Expoert to China) पारंपरिक दवाएं बनाने के लिए होता है. जबकि वो गधे की त्वचा से जिलेटिन भी बनाता है, जिसका इस्तेमाल चीन में इम्यूनिटी बूस्टर (Immunity Booster) के तौर पर किया जाता है. चीन में गधे ठेके पर खरीदे जाते हैं. यही वजह है कि पाकिस्तान में गधे पालने का धंधा भी खूब बढ़ा.
ये भी पढ़ें- नाक में उंगली करते ही बैन हो जाएगा अकाउंट, चीन ने बनाए इंटरनेट से जुड़े अजीबोगरीब नियम 

दुनिया के इन देशों में सबसे ज्यादा गधे

गधे को बेचने पर इससे करीब 35 से 55 हजार तक की रकम मिल जाती है, जबकि इसका मालिक दिन में हजार रुपये तक कमा लेता है. ऐसे में पाकिस्तान के गरीब परिवारों के लिए गधे को पालना मुनाफे का सौदा है. हालांकि दुनिया में सबसे ज्यादा गधों की संख्या चीन और इथोपिया में है और अब पाकिस्तान ऐसा तीसरा देश बन गया है, जहां गधों की संख्या 56 लाख तक पहुंच गई है. चीन में गधों की मांग भी काफी ज्यादा है. जिस तरह चीन इनका इस्तेमाल कर रहा है, उससे दुनिया में इनकी आबादी पर भी संकट आ सकता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज