Home /News /ajab-gajab /

Weird: शादी में पैसे देकर मेहमान बुला रहे हैं लोग, दिलचस्प वजह जानकर हंस पड़ेंगे आप !

Weird: शादी में पैसे देकर मेहमान बुला रहे हैं लोग, दिलचस्प वजह जानकर हंस पड़ेंगे आप !

दक्षिण कोरिया (South Korea) में Wedding Party के दौरान किराये के मेहमान बुलाने के चलन काफी अजीब है. (सांकेतिक तस्वीर)

दक्षिण कोरिया (South Korea) में Wedding Party के दौरान किराये के मेहमान बुलाने के चलन काफी अजीब है. (सांकेतिक तस्वीर)

यूं तो Coronavirus के चलते शादी में कम लोगों को बुलाने का चलन हो गया है. भारत के लोगों के लिए भले ही ये दिक्कत हो, लेकिन एक देश ऐसा भी है, जहां शादी के लिए पैसे देकर मेहमान (Paid Guest on Wedding) बुलाने पड़ रहे हैं.

    हमारे देश में शादी ज़िंदगी का एक बड़ा उत्सव (Wedding Party) होता है. शादी में ढेर सारे मेहमान भी बुलाए जाते हैं, ऐसे में गेस्ट लिस्ट में किसे शामिल करें और किसे नहीं, ये बड़ी दुविधा की स्थिति होती है. हालांकि एक देश ऐसा भी है, जहां शादी में मेहमान पैसे देकर (Paid Guest for Wedding) बुलाने पड़ते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि मेहमान जितने ज्यादा होंगे, उनका सोशल सर्कल (Big Social Circle) उतना ही बड़ा दिखाई देगा.

    यूं तो शादी दो लोगों के बीच का बंधन है, लेकिन इस मौके पर होने वाला उत्सव परिवार सोशल स्टेटस (Social Status) भी दिखाता है. ऐसे में दक्षिण कोरिया (South Korea) के लोगों के लिए शादी की पार्टी (Wedding Party) में ज्यादा से ज्यादा लोगों का शामिल होना, उनकी समाज में लोकप्रियता का सबूत माना जाता है. यहां परिवार और दोस्तों का बड़ा दायरा दिखाने के लिए लोग मेहमानों को हायर (Wedding Guest Hiering) करने से भी पीछे नहीं हटते. आपको जानकर हैरानी होगी कि इसके लिए बाकायदा एजेंसीज़ भी चलाई जाती हैं.

    एजेंसियां किराये पर देती हैं वेडिंग गेस्ट
    दक्षिण कोरिया में एजेंसीज़ बाकायदा वेडिंग गेस्ट्स का बिजनेस चला रही हैं. इस बिज़नेस के तहत मार्केट में कई ऐसी एजेंसीज़ मौजूद हैं, जो शादी के लिए किराये पर मेहमान उपलब्ध कराती हैं. ये मेहमान काफी ट्रेंड होते हैं और शादी में बिल्कुल ऐसी एक्टिंग करते हैं, जैसे वो परिवार के करीबी रिश्तेदार हों. Hagaek Friends जैसी कई एजेंसीज़ फेक गेस्ट उपलब्ध कराने में परफेक्ट हैं, जो शादी में खाली सीटों को भर देते हैं. कोरोना को लेकर पाबंदियों के बीच ये एजेंसियां मुश्किल में आ गई थीं, लेकिन अब एक बार फिर उनका बिजनेस चल निकला है क्योंकि बड़ी शादियों का सीज़न लौट आया है.

    पहले ही करानी होती है मेहमानों की बुकिंग
    पहले दक्षिण कोरिया में 99 लोगों से ज्यादा गेस्ट समारोह में शामिल नहीं हो सकते थे, लेकिन अब ये संख्या 250 कर दी गई है. एजेंसी चलाने वाले बताते हैं कि उन्हें पाबंदियां खत्म होने के बाद दोगुनी कॉल्स आ रही हैं. पहले लोग अगर 5-10 किराये के मेहमान चाहते थे, अब उन्हें 20-25 मेहमान चाहिए होते हैं. मेहमानों के लिए अब पूरी तरह के वैक्सीनेटेड होना ज़रूरी हो गया है, क्योंकि सरकारी नियमों के मुताबिक सोशल गेदरिंग में सिर्फ 49 लोग बिना वैक्सीन के शामिल हो सकते हैं. एक मेहमान किराये पर शादी में जाने के लिए $20 यानि भारतीय मुद्रा में करीब 1500 रुपये लेता है. ऐसा करने वाले लोगों का कहना है कि ये काफी मज़ेदार होता है.

    Tags: Bizarre story, Wedding Ceremony, Wedding in Corona

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर