• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • वज़न घटाने वालों को इनाम दे रहा है ये देश, फल-सब्जियां खाने पर मिलेंगे पैसे, कसरत की तो पक्का है बोनस

वज़न घटाने वालों को इनाम दे रहा है ये देश, फल-सब्जियां खाने पर मिलेंगे पैसे, कसरत की तो पक्का है बोनस

Britain में लोगों को Weight Loss के लिए इनाम देने का लालच दिया जा रहा है.

Britain में लोगों को Weight Loss के लिए इनाम देने का लालच दिया जा रहा है.

मोटापे (Obesity) को बड़ी समस्या मानकर यूरोपियन देश (Britain) ने तय कर लिया है कि पैसे का लालच (plans to tackle obesity crisis) देकर ही सही, लोगों को कसरत करवानी है और उनका वज़न कम (Weight Loss) कराना है.

  • Share this:
    दुनिया में बहुत से लोगों (Global Problem Obesity) की सभी शारीरिक समस्याओं की जड़ मोटापा (Obesity)है. खाना-पान पर कंट्रोल न होना और शारीरिक निष्क्रियता (Physical Inactivity) इसकी सबसे बड़ी वजह है. अब ब्रिटेन (Britain) की सरकार ने तय कर लिया है कि वो ब्रिटिशर्स को फिट (Weight Loss) बनाकर ही मानेगी. इसके लिए सरकार उन्हें इनाम, बोनस और पैसों का लालच ले रही है, ताकि वे घर से निकलकर थोड़ी दौड़-भाग (Physical Activity) करें.

    ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन (British PM Boris Johnson) खुद भी इस मुहिम में हिस्सा ले रहे हैं. सरकार अगले साल की शुरुआत में इसे लेकर एक ऐप्लिकेशन (App to Tackle Obesity) भी लॉन्च करने जा रही है. ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने लोगों को मोटिवेट करने के लिए खुद भी वज़न घटाने का प्रण ले लिया है. यूरोप के पश्चिमी हिस्सों में मोटापा एक बड़ी समस्या बन चुका है. खास तौर पर वयस्कों में ये वज़न ज्यादा होने की समस्या देखी जा रही है. हालांकि रिपोर्ट्स कहती हैं कि प्राइमरी स्कूल छोड़ने तक ज्यादातर बच्चे ओबेसिटी के शिकार हो चुके होते हैं.

    ब्रिटेन ने बनाया है Masterplan
    टेलिग्राफ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश परिवारों की ओर से सुपरमार्केट में किए जाने वाले खर्चों पर नज़र रखी जाएगी. उन लोगों को इनाम दिया जाएगा जो अपना कैलोरी इनटेक घटाएंगे. उन्हें भी फ्री टिकट दिए जाएंगे, जो लोग फल और सब्जियों की खरीददारी ज्यादा करेंगे और अनहेल्दी फूड कम खरीदेंगे. जो लोग व्यायाम के लिए आयोजित होने वाले ईवेंट्स में हिस्सा लेंगे या स्कूल पैदल जाएंगे, उन्हें भी सरकार के इस ऐप में एक्स्ट्रा प्वाइंट्स हासिल होंगे. इन प्वाइंट्स को इंसेंटिव, फ्री टिकट और डिस्काउंट्स में कैश कराया जा सकेगा. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खुद अपने बढ़े हुए वज़न को कोरोना में ज्यादा बीमार हो जाने की वजह बताया था.

    ये भी पढ़ें- महिला को लगी मां बनने की लत, 11 के बाद अब चाहती है 105 बच्चों का भरा-पूरा परिवार 

    PM Boris Johnson खुद भी घटाएंगे वजन
    ब्रिटिश पीएम ने देश के वज़न घटाओ अभियान (Weight Loss Tips) का नेतृत्व खुद ही करने का मन बनाया है. इस प्रोग्राम को और भी ज्यादा प्रभावशाली बनाने के लिए दुनिया भर के सफल अभियानों से प्रेरणा ली जाएगी. सिंगापोर में स्टेप चैलेंज खासतौर पर इसके लिए काफी मशहूर हुआ था. ब्रिटेन भर में फ्री फैट फाइटिंग क्लास चलाई जाएंगी, जिसमें 7 लाख ब्रिटिश नागरिकों को शामिल किया जाएगा. इसके लिए 100 मिलियन पाउंड का पैकेज भी सरकार की ओर से जारी किया गया है. जुलाई में इंग्लैंड के 11 ऐसे इलाकों को इस प्रोग्राम से जोड़ा जाएगा, जहां मोटापा बड़ी समस्या है. मोटापे की वजह से ब्रिटेन में लोगों की उम्र कम हो रही है और टाइप 2 डायबिटीज़, कैंसर और मेंटल हेल्थ जैसी समस्याएं बढ़ रही हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज