Corona वैक्सीन के बाद शरीर पर पड़ रहे हैं चकत्तेदार निशान, पहली डोज के बाद दिख रहा ऐसा रिएक्शन 

Pfizer-BioNTech इंजेक्शन की पहली डोज लेने के बाद लोगों की बॉडी में ऐसे निशान पड़ रहे हैं

Pfizer-BioNTech इंजेक्शन की पहली डोज लेने के बाद लोगों की बॉडी में ऐसे निशान पड़ रहे हैं

Pfizer कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की पहली डोज लेने के बाद कई लोगों की बॉडी में लाल चकत्तेदार निशान नजर आ रहे हैं. वैक्सीन लेने के दो से तीन दिन बाद तक बॉडी पर ये निशान नजर आ रहे हैं. नए शोध में भी इस रिएक्शन का जिक्र किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 8:51 AM IST
  • Share this:
कोरोना (Corona) महामारी ने दुनिया में कोहराम मचा दिया है. कई देशों ने इससे तबाह होने के बाद काफी मेहनत करके वैक्सीन तैयार की. कई कंपनियों के वैक्सीन मार्केट में आ गए हैं. इसमें Pfizer-BioNTech वैक्सीन सबसे ज्यादा चर्चा में है. कई देशों ने इस वैक्सीन को असरदार बताकर अपने लोगों को देना शुरू कर दिया है. हालांकि, अब कुछ लोग इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स (Side Effects) भी लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं. कुछ लोगों ने दिखाया कि कैसे वैक्सीन लेने के बाद उनकी बॉडी में लाल चकत्तेदार निशान पड़ जा रहे हैं.

पहली डोज के बाद हो रहा है रिएक्शन

Pfizer-BioNTech वैक्सीन के बाद लोगों की बॉडी में दानों की समस्या देखने को मिल रही है. ये समस्या इजरायल के लोगों में ज्यादा देखने को मिल रही है. इसे Pfizer-BioNTech वैक्सीन का साइड इफेक्ट बताया जा रहा है. रिसर्चर्स ने बताया कि ऑटो इम्यून (Auto Immune) बढ़ाने से पहले वैक्सीन बॉडी में रियेक्ट कर रहा है. ये रिएक्शन पहली डोज के बाद देखने को मिल रही है.

इन लोगों में देखी गई समस्या
रिसर्चर्स ने पाया कि वैसे लोग जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है, उनमें ये समस्या ज्यादा पाई जा रही है. इन्हें स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी वालों से 5 गुना ज्यादा ये समस्या हो रही है. इजरायल में वैक्सीन लेने के बाद 1.2 परसेंट लोगों में ये समस्या पाई गई. इसमें बॉडी के अलग-अलग हिस्सों में दाने निकलने की प्रॉब्लम देखी गई.

एक्सपर्ट्स की राय

Pfizer-BioNTech वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर रिसर्च करने वाली टीम Tel Aviv में काम करते हैं. उन्होंने पाया कि अगर लोग वैक्सीन लेने से पहले इम्युनिटी बूस्टर वैक्सीन ले लें, तो ये प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी. हालांकि, टीम ने अभी तक इस बात को कंफर्म नहीं किया है कि वैक्सीन से ही ये साइड इफेक्ट हो रहा है या कोई और वजह है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज