दुनिया के सबसे बड़े अंडे पैदा करती है ये मुर्गी, 1 में से निकलते हैं तीन-तीन 'बच्चे', जानें कितनी है अंडों की कीमत

Peppa मुर्गी 3 साल की है और इसके अंडे काफी महंगे बिकते हैं

Peppa मुर्गी 3 साल की है और इसके अंडे काफी महंगे बिकते हैं

सोशल मीडिया पर इन दिनों इंग्लैंड के साउथ यॉर्कशायर (South Yorkshire) में रहने वाली एक मुर्गी छाई हुई है. Peppa नाम की ये मुर्गी दुनिया में सबसे बड़े अंडे देती है. इसके एक अंडे से तीन ज़र्दिया यानी एग योक (Egg Yolk) निकलते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 23, 2021, 7:44 AM IST
  • Share this:
अंडे का फंडा कमाल का होता है. ऐसे कई लोग हैं जो होते तो वेजेटेरियन (Vegetarian) हैं लेकिन अंडे खाते हैं. चिकन या मटन उनकी डायट में नहीं होती लेकिन अंडे होते हैं. आपने व्हाइट और ब्राउन एग्स देखे होंगे. इसके अलावा आपने मुर्गी और बत्तख के अंडे देखे होंगे. ऑस्ट्रिच (Ostrich) के अंडे दुनिया में सबसे बड़े होते हैं. लेकिन इन दिनों चर्चा में है एक ऐसी मुर्गी जो सबसे बड़े अंडे पैदा करती है. जी हां, इस मुर्गी के एक अंडे की तुलना अन्य मुर्गियों के अंडे से करें, तो इसका साइज तीन गुना ज्यादा है. लोग इस मुर्गी और इसके अंडों में काफी दिलचस्पी ले रहे हैं.

नहीं हो पाएगा आंखों पर यकीन

इंग्लैंड के साउथ यॉर्कशायर में रहने वाली 71 साल की जेनिस शार्प (Jenice Sharp)ने सोशल मीडिया पर खरीद कर लाए इस अंडे की तस्वीर शेयर की. उसने वहां के लोकल पोल्ट्री फार्म से अंडे की एक ट्रे खरीदी थी. इसमें से एक अंडा बाकियों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा बड़ा था. जब जेनिस ने उसे फोड़ा तो अंदर से तीन एग योक निकले. उन्हें अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ. उन्होंने तुरंत इसकी तस्वीर खींच ली.

पेप्पा है जिम्मेदार
ये अंडा फार्म हाउस की एक मुर्गी पेप्पा का है. पेप्पा अन्य मुर्गियों के मुकाबले तीन गुना बड़े अंडे देती है. पेप्पर्स फील्ड (Peppers Field) के मालिक ने बताया कि पेप्पा उनके पोल्ट्री की क्वीन है. उसके अंडे हमेशा बड़े होते हैं. पोल्ट्री के मालिक ने बताया कि पेप्पा तीन साल की है. उनके फ़ार्म में हजारों मुर्गियां है लेकिन पेप्पा की पहचान बिल्कुल अलग है.

काफी महंगे बिकते हैं पेप्पा के अंडे

फ़ार्म में पेप्पा के अंडे काफी मशहूर हैं. अन्य मुर्गियों एक अंडे के मुकाबले पेप्पा के अंडे काफी महंगे बिकते हैं. फ़ार्म पेप्पा के अंडों को 312 रुपए दर्जन बेचते हैं. ब्रिटिश एग इनफार्मेशन सेंटर के मुताबिक, एक अंडे में से तीन जर्दी निकलने के चांसेस 25 मिलियन केस में एक होता है. बड़े अंडे देने वाली पेप्पा इन दिनों काफी चर्चा में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज