• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Perfect Marriage Age: गणित की एक किताब में लिखी शादी की सबसे सही उम्र, आपकी सोच से बिल्कुल उल्टी है ये रिसर्च

Perfect Marriage Age: गणित की एक किताब में लिखी शादी की सबसे सही उम्र, आपकी सोच से बिल्कुल उल्टी है ये रिसर्च

गणित की किताब में बताई गई शादी की सबसे सही उम्र (सांकेतिक तस्वीर)

गणित की किताब में बताई गई शादी की सबसे सही उम्र (सांकेतिक तस्वीर)

Perfect age for marriage: गणित की एक पुस्तक एल्गोरिथम टू लिव बाय: द कंप्यूटर साइंस ऑफ ह्यूमन डिसीजन (Algorithms to Live By: The Computer Science of Human Decisions) में गणित की एक एल्गोरिथम (Mathematical algorithm) के अनुसार शादी करने की सबसे उम्र बताई गई है. आप भी जान लीजिए कि आपके लिए Perfect age for marriage सही है या नहीं

  • Share this:
    Perfect age for marriage: शादी करने के लिए सबसे सही उम्र आपके हिसाब से कितनी है? कई लोगों के लिए 21-22 साल तो कई लोगों के लिए करियर सेट करने बाद या फिर 28-29 की उम्र में शादी करना सबसे सही है. अब इसी को लेकर एक गणित की किताब (Mathematics Book) में बताया गया है कि असल में शादी करने के लिए आप तैयार होते हैं या कब आपको ऐसा करना चाहिए.

    दरअसल, बोफिन टॉम ग्रिफिथ्स और ब्रायन क्रिश्चियन (Boffins Tom Griffiths and Brian Christian) ने अपनी पुस्तक, एल्गोरिथम टू लिव बाय: द कंप्यूटर साइंस ऑफ ह्यूमन डिसीजन (Algorithms to Live By: The Computer Science of Human Decisions) में, जीवन साथी के लिए कमिटेड (Committed to life partner) होने की सबसे अच्छी उम्र 26 साल (Perfect age for marriage) बताई है. हैरान कर देने वाली बात यह है कि इसमें गणित की एक एल्गोरिथम (Mathematical algorithm) के अनुसार शादी करने का सही समय बताया गया है.

    एक रिपोर्ट में समझाया गया इसका मतलब

    आपको बता दें कि द इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट में इससे जुड़े एक नियम को समझाते हुए बताया गया है कि एक बार जब आप एक निर्धारित समय सीमा के भीतर कुछ पूरा करने का 37% रास्ते तय कर लेते हो, तो आप उस सही जगह पर पहुंच गए होते हैं जहां पर निर्णय लेना है. उदहारण के तौर पर अगर औसत व्यक्ति 18-40 की उम्र के बीच अपने पार्टनर या मैच की तलाश में है, तो 26 आदर्श उम्र (Ideal age) है.

    यह भी पढ़ें- एक रिपोर्ट में किया गया दावा, 20 नामों की लिस्ट में अगर है बच्चे का नाम तो बड़ा हो कर बनेगा विद्वान

    समाजशास्त्री  ने इस सिद्धांत को बताया गलत

    हांलाकि, यूटा विश्वविद्यालय (University of Utah) के समाजशास्त्री निकोलस एच वोल्फिंगर (Sociologist Nicholas H. Wolfinger) ने इस सिद्धांत को खारिज कर दिया. जुलाई 2015 में की गई एक स्टडी के मुताबिक उन्होंने पाया कि तलाक से बचने (Avoid divorce) के लिए शादी करने की सबसे अच्छी उम्र 28-32 है. हांलाकि, सभी लोगों का अपना मत और निजी फैसला है कि उसे कब और कैसे शादी करनी है.

    यह पढ़ें- मैयत के तुरंत बाद परोसा जाता है स्वादिष्ट खाना, दुनियाभर में कई जगहों पर है ऐसी अजीबोगरीब परंपरा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज