Home /News /ajab-gajab /

8 सौ साल बाद गड्ढे से निकला खौफनाक राज! रस्सी से बांध कर दिया गया था दफन

8 सौ साल बाद गड्ढे से निकला खौफनाक राज! रस्सी से बांध कर दिया गया था दफन

आठ सौ साल पुरानी ममी को रस्सी से बांधा गया था (इमेज- unmsm.edu.pe)

आठ सौ साल पुरानी ममी को रस्सी से बांधा गया था (इमेज- unmsm.edu.pe)

सोशल मीडिया (Social Media) पर पेरू में मिली 8 सौ साल पुरानी ममी (800 Year Old Mummy Found) चर्चा में है. ये ममी अब तक की मिली सारी ममियों से अलग है. ये ममी गड्ढे में पैर सिकोड़े बैठी थी. माना जा रहा है कि इसे किसी तरह की परंपरा के तहत रस्सी से बांधकर दफनाया (Mummy Found Tied With Ropes) गया था.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में अभी तक कई तरह की ममी (Mummy Found In World) मिल चुकी हैं. ये ममी अलग-अलग कारणों से चर्चा में रहती है. किसी ममी के साथ अजीबोगरीब चीजें दफनाई जाती हैं तो किसी को अजीबोगरीब पोजीशन में दफनाया जाता है. हाल ही में पेरू में एक ऐसी ममी मिली है जिसे 800 साल पुराना (800 Year Old Mummy Found) बताया जा रहा है. इसे पेरू के सेंट्रल कोस्ट (Peru Central Coast) में ढूंढा गया है. एक्सपर्ट्स ने कहा कि इसे आज से 800 साल पहले दफनाया गया था. सबसे अजीब है इसे दफनाया जाने का तरीका.

    इस ममी को ढूंढने वाले एक्सपर्ट्स ने कहा कि ये ममी करीब आठ सौ साल पुराना है. इस ममी का जेंडर नहीं पता चल पाया है. आर्कियोलॉजिस्ट पीटर वैन डैलें लूना ने बताया कि इसे लिमा प्रांत से ढूंढा गया है. इस ममी की खासियत है कि इसे रस्सी से बांधा गया था. साथ ही इसने अपने मुंह को हाथ से ढंका हुआ था. स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ सैन मार्क्स के प्रोफेसर वैन डैलें ने कहा कि इसके बैठने का तरीका अंतिम संस्कार के लोकल रिचुअल से जुड़ा है. इसे लिमा के अंतिम छोर में एक गड्ढे से निकाला गया.

    ममी के साथ मिली ये चीजें
    गड्ढे में ममी के साथ कई तरह के सामान मौजूद थे. इसमें बर्तन से लेकर सड़ी सब्जियां तक मिली. ममी के साथ पत्थर के औजार भी मिले हैं. बता दें कि पेरू आर्कियोलोजिट्स के लिए टूरिस्ट डेस्टिनेशन जैसा है. यहां सैंकड़ों साइट्स हैं जहां खुदाई की जाती है ताकि ऐतिहासिक खोज की जा सके. जिस ममी को गड्ढे से निकाला गया बताया जा रहा है कि वो हाई इंडियन रीजन का रहने वाला था.

    peru mummy found 800 year old

    पैर-हाथ सिकोड़ कर बैठी दिखी ममी

    काफी पुराना है ममी का कांसेप्ट
    इजिप्ट में ममी का कांसेप्ट काफी पुराना है. यहां कई पिरामिड्स में ममी पाए गए. इनको खास लेप से कवर कर कपड़े से बांध दिया जाता था. ताकि लाश को प्रिजर्व कर दिया जा सके. साथ ही कब्र में लाश के साथ जरुरत की सारी चीजें डाल दी जाती थी. ताकि मरने के बाद उसे अगर किसी चीज की जरुरत हो तो उसे पूरा किया जा सके.

    Tags: Egypt, Khabre jara hatke, Latest hindi news, Peru, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर