Home /News /ajab-gajab /

फोटोग्राफर ने अनजाने में कर दिया कमाल, ढूंढ निकाली चॉकलेटी तितली !

फोटोग्राफर ने अनजाने में कर दिया कमाल, ढूंढ निकाली चॉकलेटी तितली !

सिक्किम के सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk Lepcha) ने ऐसी ही एक गुमनाम तितली को अपने कैमरे में कैद कर लिया और अब वे इसके खोजकर्ता है. (Credit- Sonam Wangchuk Lepcha)

सिक्किम के सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk Lepcha) ने ऐसी ही एक गुमनाम तितली को अपने कैमरे में कैद कर लिया और अब वे इसके खोजकर्ता है. (Credit- Sonam Wangchuk Lepcha)

हर इंसान के अपने शौक (Weird Hobbies) होते हैं. कई बार यही शौक इंसान का नाम इतिहास में अमर कर देते हैं. सिक्किम (Sikkim Photographer Discovers New Butterfly) के रहने वाले एक शख्स का शौक तरह-तरह की तितलियों की फोटो खींचना था. अपने इसी शौक की वजह से उन्हें अब भारत में एक नई प्रजाति (New Species of Butterfly Discovered in Sikkim) की तितली की खोज करने का गौरव मिला है. जीव वैज्ञानिकों ने उनकी फोटो देखने के बाद ये घोषित किया है कि ये तितली इससे पहले भारत में नहीं दिखाई दी और सिक्किम के रहने वाले सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk Lepcha) इसके खोजकर्ता है.

अधिक पढ़ें ...

    हमारे देश में जीव-जंतुओं की हज़ारों-लाखों प्रजातियां मौजूद हैं. कुछ को हम अपने आस-पास देखते हैं तो कुछ जंगलों में छिपे हुए हैं, जिन्हें हमने कभी देखा ही नहीं है. सिक्किम के सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk Lepcha) ने ऐसी ही एक गुमनाम तितली को अपने कैमरे में कैद कर लिया और अब इस चॉकलेटी तितली को खोजने का श्रेय उन्हें दिया जा रहा है.

    दज़ोगु के रहने वाला सोनम को तितलियों की फोटो खींचने का शौक साल 2016 से ही है. वे अपनी फोटो को नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेंज़ को भेजते रहे हैं ताकि कीट-पतंगों को पहचाना जा सके और इन पिक्चर्स को वे ‘Butterflies of India’ नाम की वेबसाइट पर भी लोड करते रहते हैं. उन्हें साल 2020 में भी एक चॉकलेटी और सुनहरी तितली की फोटो जब खींची, तो उन्हें नहीं पता था कि वे ऐतिहासिक फोटो खींच रहे हैं.

    NCBS ने की नई प्रजाति की पुष्टि
    उनकी खींची हुई फोटो मिलने के बाद NCBS ने तितली की नई प्रजाति मिलने की पुष्टि की. द हिंदू की रिपोर्ट के मुताबिक NCBS के क्रश्नामेघ कुंटे ने बताया कि सोनम की फोटो देखने के बाद उन्हें पता चला कि इससे पहले भारत में ये तितली नहीं देखी गई है. चॉकलेट बॉर्डर और पीले रंग के पंखों वाली तितली का वैज्ञानिक नाम Zographetus dzonguensis है. ये तितली चाइनीज़ प्रजाति के फ्लिटर जैसी है, जिनके चॉकलेटी बॉर्डर वाले पंख होते हैं. तितली के पंखों पर भी चॉकलेटी छींट है. इसकी तितली की स्टडी के बारे में ज़ूटाक्सा ( Zootaxa) नाम के जर्नल में लिखा भी गया है.

    ये भी पढ़ें- कुत्ते को आती है सिर्फ स्पैनिश भाषा, इंग्लिश बोलने वाली मालकिन ने पीट लिया सिर !

    शौक ने दिलाई पहचान
    सोनम वांगचुक (Sonam Wangchuk Lepcha) को कीट-पतंगों की फोटो खींचना इतना पसंद है कि उनके आस-पास के लोग उन्हें बटरफ्लाई मैन कहकर चिढ़ाते हैं. उनका कहना है कि अब उन्हें अपने इस शौक पर गर्व हो रहा है. फिलहाल तो तितली की नई प्रजाति दज़ोंगू नाम के ज़िले से मिली है लेकिन वैज्ञानिकों उम्मीद है कि सिक्किम के दूसरे हिस्सों में भी तितलियों की कई विलुप्त प्रजातियां मिल सकती हैं.

    Tags: Viral news, Wildlife, Wildlife news in hindi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर