• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • अफगानिस्तान के कॉलेजों में शुरू हुई पढ़ाई, लड़कों के साथ ऐसे पढ़ाई करती दिखी लड़कियां

अफगानिस्तान के कॉलेजों में शुरू हुई पढ़ाई, लड़कों के साथ ऐसे पढ़ाई करती दिखी लड़कियां

तालिबानियों के आतंक की वजह से कई लड़कियां पढ़ाई छोड़ चुकी हैं (इमेज- Reuters)

तालिबानियों के आतंक की वजह से कई लड़कियां पढ़ाई छोड़ चुकी हैं (इमेज- Reuters)

अफगानिस्तान (Afganistan) में तालिबान के राज (Taliban Raaz) के बाद लोगों की जिंदगी काफी बदल गई है. खून-खराबे और जिंदगी के लिए पल-पल डरे लोगों की लाइफ (Life Of People In Afganistan) में अब पहले जैसा कुछ नहीं रह गया. खासकर महिलाओं के लिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    सालों पहले जब तालिबान (Taliban) ने अफगानिस्तान पर कब्ज़ा जमाकर आतंक मचा रखा था, तब अमेरिका (America) ने मदद का हाथ बढ़ाते हुए लोगों नॉर्मल लाइफ जीने में मदद की थी. इसके बाद 2021 के मई महीने में अमेरिका (America) ने अफगानिस्तान से अपने सैनिक निकालने का ऐलान किया और अगस्त में देश पर तालिबान ने वापस कब्ज़ा कर लिया. अब एक बार फिर इस देश में तालिबानियों ने आतंक मचाना शुरू कर दिया है. उनके आतंक से सबसे ज्यादा महिलाएं प्रभावित होती हैं.

    हाल ही में सोशल मीडिया पर अफगानिस्तान के कॉलेज से कुछ तस्वीरें सामने आई हैं. यहां क्लासरूम (Classes In Afganistan) के अंदर अब तालिबानियों के हिसाब से क्लासेस चल रही है. जो तालिबानी (Taliban Raaz) दावा कर रहे थे कि उनके राज में महिलाओं को बराबरी का दर्जा मिलेगा, ये तस्वीरें उसकी असलियत खोल रहा हैं. वायरल हो रही तस्वीरों में साफ़ देख सकते हैं कि महिलाएं क्लास में परदे के पीछे से बैठकर लेक्चर अटेंड कर रही हैं. इन तस्वीरों को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे अफगानिस्तान एक बार फिर 19वीं शताब्दी में चला गया है.

    classrom in afganistan

    ऐसे चल रही है क्लास
    अफगानिस्तान से सामने आई इन तस्वीरों में महिला स्टूडेंट्स परदे के पीछे से क्लास अटेंड करती नजर आई. इन्हें काबुल के इब्न सीना यूनिवर्सिटी में कैद किया गया. इसमें मर्द और औरतें एक ही क्लास में अलग-अलग पढाई करती नजर आई. दोनों के बीच एक पर्दा लगा हुआ था. अफगानिस्तान एनालिस्ट्स नेटवर्क के अली आदिली नाम के रिसर्चर ने बताया कि कभी उनका कॉलेज देश का सबसे टॉप और एडवांस कॉलेज था. अब ऐसा लगता है जैसे यहां मॉडर्न जमाने की कोई निशानी नहीं बची है.

    classrom in afganistan

    महिलाएं छोड़ रही हैं कॉलेज
    तालिबान के डर से अभी तक कई लड़कियों और महिलाओं ने पढ़ाई छोड़ दी है. इसके अलावा जो कॉलेज आती हैं, वो अपने भाई या पिता के साथ ही कैम्प्स के अंदर कदम रखती हैं. 24 साल की आइना नाम की छात्रा ने i News को दिए इंटरव्यू में बताया कि अब उसकी क्लास में सिर्फ 50 बच्चे बचे हुए हैं. इनमें से लड़कियों की संख्या सिर्फ तीन है. बाकियों ने क्लास छोड़ दिया है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज