Home /News /ajab-gajab /

पहली बार सामने आई अमेरिकी जेलों के अंदर की तस्वीर, मौत की सजा पाए कैदियों को दी जाती है ऐसी-ऐसी सुविधाएं

पहली बार सामने आई अमेरिकी जेलों के अंदर की तस्वीर, मौत की सजा पाए कैदियों को दी जाती है ऐसी-ऐसी सुविधाएं

पर्सनल बैरक में कैदियों को टीवी से लेकर मोबाइल तक की सुविधा भी दी जाती है

पर्सनल बैरक में कैदियों को टीवी से लेकर मोबाइल तक की सुविधा भी दी जाती है

अमेरिका (America) में हुए ताजा स्टडी में वहां जेलों में मौत की सजा का इंतजार कर रहे कैदियों (Death Penalty) से जुड़ी कई जानकारी सामने आई है. इस स्टडी के मुताबिक, अमेरिका में मौत की सजा पाने के बाद कैदी को करीब 22 साल तक अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है.

अधिक पढ़ें ...
    दुनिया में ऐसे कई देश है जिन्होंने मौत की सजा पर रोक लगा दी है. इसमें यूके (United Kingdom) शामिल है. यहां 1965 से मौत की सजा पर बैन लगा हुआ है. लेकिन भारत (India) और अमेरिका (America) जैसे देशों में आज भी मौत की सजा दी जाती है. भारत में मौत के तौर पर फांसी की सजा दी जाती है जबकि अमेरिका में जहरीली सुई या करंट वाली कुर्सी पर बिठाकर मौत दी जाती है. अब अमेरिका के जेलों के अंदर की फोटोज सामने आई है. इसमें कैदियों को दी जाने वाली सुविधाओं का जिक्र किया गया है.

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी अमेरिकी जेलों में करीब 25 सौ कैदी अपनी मौत की बारी का इंतजार कर रहे हैं. इन कैदियों को पता है कि आज नहीं तो कल उन्हें मौत मिलेगी. लेकिन इसके लिए उन्हें काफी लंबा इन्तजार करना पड़ता है. सिर्फ फ्लोरिडा में 329 कैदी अपनी मौत का इंतजार कर रहे हैं. यहां इन्हें मौत देने वाले जल्लाद को एक मौत के लिए डेढ़ सौ डॉलर यानी करीब 11 हजार रुपए दिए जाते हैं. अब आपको बताते हैं कैसे जेलों में रखे जाते हैं ये कैदी?

    ऐसी होती है जेल
    इन कैदियों को जिन जेलों में रखा जाता है उसका साइज 6ft by 9 ft x 9.5 ft रहता है. उनका खाना एक गर्म कार्ट से पहुंचाया जाता है. साथ ही उसे खाने के लिए उन्हें प्लास्टिक के चम्मच दिए जाते हैं. हर घंटे एक गार्ड कैदी की बैरक में झांककर जाता है. अगर कैदी को बाहर निकाला गया है तो उनके हाथ में हथकड़ी लगी रहती है. इन्हें सिर्फ नहाते वक्त उतारा जाता है.

    बैरक में मिलती है टीवी-मोबाइल की सुविधा
    अमेरिका में मौत की सजा पाए कैदियों के कमरे में कई सुविधाएं होती हैं. उनके कमरे में एक बेड, टॉयलेट के साथ टीवी और मोबाइल की सुविधा दी जाती है. हालांकि, वो क्या बातें करते हैं इसकी जानकारी जेल प्रशासन को होती है. बैरक में 24 घंटे कैमरे से निगरानी की जाती है. हालांकि, इन बैरकों में AC की सुविधा नहीं दी जाती है. साथ ही उन्हें किसी अन्य कैदी से बात करने की इजाजत नहीं होती है.

    मौत से पहले मिलने वाली सुविधाएं
    मौत की सजा पाए कैदियों को ऑरेंज कपडे पहनाए जाते हैं ताकि उन्हें बाकियों से अलग पहचाना जा सके. जब मौत की डेट नजदीक आती है तो उन्हें नॉर्मल बैरक से निकाल मौत की सजा वाले बैरक में शिफ्ट किया जाता है. इसमें उनके लगा रहता है. मौत से पहले कैदी को उसकी पसंद का खाना दिया जाता है. इसके लिए उन्हें 3 हजार का बजट मिलता है. साथ ही वो वही खाना आर्डर कर सकते हैं जो लोकल में अवेलेबल हो.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर