अपनी डाल पर बैठने वाली हर पक्षी को मार डालता है ये पेड़, लोग बुलाते हैं 'चिड़ियों का हत्यारा'

पेड़ के ऊपर कई सालों से मरी चिड़ियां का कंकाल उसे और डरावना बनाता है

पेड़ के ऊपर कई सालों से मरी चिड़ियां का कंकाल उसे और डरावना बनाता है

क्वींसलैंड (Queensland) के हेरॉन आइलैंड (Heron Island) में एक अनोखा पेड़ पाया जाता है. Pisonia नाम का ये पेड़ अपने ऊपर बैठने वाली चिड़ियां को मार डालने के बदनाम है. इस पेड़ पर आकर जो भी चिड़ियां बैठती है, वो मर जाती है.

  • Share this:

अपनी डाल पर बैठने वाली हर चीज को मार डालता है ये पेड़, लोग बुलाते हैं 'चिड़ियों का हत्यारा'भगवान ने काफी सोच-समझकर प्रकृति की हर चीज निर्माण किया है. हर प्राणी और जीव का अपना महत्व है. दुनिया में पाए जाने वाले अधिकांश पौधे अपने सर्वाइवल के लिए पक्षियों और कीड़ों पर निर्भर करते हैं. ये जीव इन पौधों के बीज को एक जगह से दूसरे जगह फैलाकर उनकी संख्या बढ़ाते हैं. लेकिन दुनिया में एक ऐसा पेड़ है जो पक्षियों को मार डालता है. इस पेड़ पर बैठने के बाद चिड़ियां की मौत तय होती है. इस वजह से पिसोनिया नाम के इस पेड़ को चिडियांमार पेड़ कहा जाता है.

हर साल लेता है सैंकड़ों पक्षियों की जान

पिसोनिया नाम का ये पेड़ चिड़ियां मारने के लिए बदनाम है. ये पेड़ वैसे तो चिड़ियां की मदद से अपने बीज को एक से दूसरे जगह फैलाने की कोशिश करता है लेकिन इसी कारण से वो चिड़ियां की जान ले लेते हैं. दरअसल, पिसोनिया पेड़ के बीज काफी चिपचिपा होता है. अपने बीज फैलाने के लालच में ये पेड़ उसे चिड़ियां के पंख में चिपका देता है. लेकिन इनके बीज काफी भारी होते हैं. इस वजह से चिपके बीज के कारण चिड़ियां उड़ नहीं पाती और जमीन पर गिरकर भूखे मर जाती है.

चिडियांमार पेड़ के नाम से बदनाम
पिसोनिया पेड़ को चिड़ियांमार कहा जाता है. ये पेड़ ज्यादातर कैबियाई और इंडो-पैसिफिक आइलैंड में पाया जाता है. इस पेड़ के बीज काफी बड़े और चिपचिपे होते हैं. इसमें मौजूद स्टिकी पदार्थ की वजह से बीज चिड़ियां में चिपक जाता है. एक चिड़ियां में कई बीज चिपक जाते हैं, जिनकी वजह से ये उड़ नहीं पाते और आखिर में मर जाते हैं.

पेड़ पर टंगे मिलते हैं कंकाल

पिसोनिया पेड़ साल में दो बार फलते हैं. इस दौरान एक डाल पर कम से कम दो सौ बीज आते हैं. ये वही समय होता है जब आइलैंड पर अलग-अलग जगहों से पक्षी आते हैं. ये बीज पेड़ पर बैठने वाले पक्षियों के पंख में चिपक जाते हैं. बीज के वजन के कारण पक्षी या तो नीचे गिरकर मर जाते हैं या किसी अन्य जानवर का शिकार हो जाते हैं. छोटे पक्षी तो पेड़ की डाल पर मरकर सूख जाते हैं. इस वजह से उनका कंकाल डाल पर ही देखने को मिलता है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज