• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • क्या आप ढूंढ सकते हैं फोटो में छिपा खतरनाक जीव? पहली बार में नहीं आएगा नजर

क्या आप ढूंढ सकते हैं फोटो में छिपा खतरनाक जीव? पहली बार में नहीं आएगा नजर

क्या आपको दिखा इसमें छुपा खतरनाक जीव? (Photo Credit- Facebook)

क्या आपको दिखा इसमें छुपा खतरनाक जीव? (Photo Credit- Facebook)

क्या आपको इस पेड़ में कोई छुपा हुआ विषैला जीव (Dangerous Predator) दिख रहा है? यह खतरनाक जीव (Deadly Animal) किसी की भी जान ले सकता है. ध्यान से देखने पर ही नजर आएगा...

  • Share this:
    जरा इस फोटो को ध्यान से देखिए, क्या आपको इसमें कोई खतरनाक जीव दिखाई दे रहा है? शायद नजर नहीं आ रहा होगा, लेकिन जब ध्यान से देखेंगे तो शायद वह जीव दिख जाए. दरअसल, इस पेड़ पर एक जहरीला सांप छुपा हुआ है, जो बिल्कुल पेड़ की खाल की तरह नजर आ रहा है. एक मामूली सी चूक में ये किसी की जान भी ले सकता है.

    बता दें कि यह तस्वीर ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी सिडनी के मैटलैंड की है, जिसे लिएन कूक नाम के फेसबुक यूजर ने पोस्ट किया था. इंटरनेट पर यह तस्वीर लाखों बार शेयर हुई है. यूजर ने लिखा है कि इस पेड़ के बगल से कई लोग गुजर गए, लेकिन इस सांप पर नजर किसी की नहीं गई. इस सांप की प्रजाति को स्टीफेन ब्रांडेड के नाम से जाना जाता है, जिसका जहर बेहद ही खतरनाक होता है.

    Dangerous Predator 2
    लाल घेरे में देखने पर स्पष्ट दिखाई दे रहा है कि इसमें एक जहरीला सांप छुपा हुआ है.


    पेड़ों पर ही रहता है ये सांप

    स्टीफेन ब्रांडेड सांप ज्यादातर ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है और इसका आशियान पेड़ ही होते हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि इस सांप का रंग ग्रे और क्रीम कलर के अलावा सफेद और काला भी होता है. ऐसे में यह बिल्कुल पेड़ के जड़ की तरह दिखते हैं, जो कई बार खुली आंखों से नजर भी नहीं आते हैं. इनकी लंबाई 1.2 मीटर तक होती है और एक बार में 9 जीवित बच्चों को जन्म दे सकते हैं.

    काटने से हो सकती है मौत
    यह सांप इतना ज्यादा खतरनाक होता है कि अगर किसी को काट ले तो उसकी मौत चंद घंटों में हो सकती है. ऐसे में उसे तुरंत इलाज करवाने के बाद ही बचाया जा सकता है. इसके काटने से उच्च प्रोथ्रोम्बिनस एन्जाइम उत्पन्न होता है जो खून में थ्रॉम्बिन को बढ़ा देता है. इसकी वजह से खून में थक्का जमने लगता है और मौत हो जाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज