Home /News /ajab-gajab /

पहली बार हाथ लगा कुत्ते जितना बड़ा बिच्छू, सदियों से समुद्र की गहराइयों में दफन थी हड्डियां

पहली बार हाथ लगा कुत्ते जितना बड़ा बिच्छू, सदियों से समुद्र की गहराइयों में दफन थी हड्डियां

बिच्छुओं की कुछ प्रजाति तो इंसान जितनी बड़ी भी थी (इमेज- सांकेतिक)

बिच्छुओं की कुछ प्रजाति तो इंसान जितनी बड़ी भी थी (इमेज- सांकेतिक)

चीन में आर्कियोलॉजिस्ट्स (Chinese Archaeologists) ने बिच्छू की सबसे बड़ी प्रजाति (Biggest Scorpion Discovered) का पता लगाया है. ये बिच्छू समुद्र की गहराइयों में रहता था. वहीं से इसके अवशेष बरामद हुए हैं. इसकी तस्वीरें देख लोग हैरान हैं.

अधिक पढ़ें ...

    दुनिया में कई तरह के जीव रहते हैं. इनमें से कुछ लोगों को हैरान कर देते हैं. आपने बिच्छू तो देखे होंगे. छोटे-काले बिच्छू काफी जहरीले होते हैं. लेकिन अगर आपसे कहा जाए कि कभी दुनिया में कुत्तों के आकार के विशालकाय बिच्छू (Dog Sized Giant Scorpion) रहा करते थे तो? शायद आप यकीन नीं कर पाएंगे. लेकिन चीन के आर्कियोलॉजिस्ट्स ने इसे ढूंढ निकाला है. समुद्र की गहराइयों में मिले इस बिच्छू के अवशेष (Biggest Scorpion Discovered) ने सबको हैरान कर दिया है.

    चीन के आर्कियोलॉजिस्ट्स के हाथ लगे अवशेष 3.3 फ़ीट बड़े हैं. इन विशाल दैत्याकार बिच्छुओं के बारे में कहा जाता है कि ये अब से 430 मिलियन साल पहले जमीन पर घूमा करते थे. इसके साथ ही उस समय ये बिच्छू आतंक मचाए हुए थे. साइंटिस्ट्स ने इसका नाम T. xiushanensis रखा है. वो आज के समय के केंकडों से मिलते-जुलते थे. इन बिच्छुओं का साइज कुत्तों जितना था. साइंटिस्ट्स का मानना है कि ये जीव खाने की तलाश में धीरे-धीरे समुद्र से बाहर जमीन तक आए होंगे.

    dog size scorpio found

    चट्टान में कुछ ऐसे बने थे निशान

    इस खोज के बारे में साइंस बुलेटिन जर्नल में छापा गया है. इसमें समुर की गहराइयों में मौजूद चट्टानों में इस विशालकाय बिच्छू की आकृति छपी मिली. इस फॉसिल के आधार पर ही साइंटिस्ट्स ने ये दावा किया है. इस स्टडी के को-ऑथर बो वांग ने कहा कि इस बिच्छू की कई आदतें थी. इनकी बॉडी में आगे की तरफ मौजूद कांटेदार मूंछें असल में मादाओं को आकर्षित करने के काम आती थी. इन समुद्री बिच्छुओं को साइंस की भाषा में Eurypterids कहा जाता था. ये इंसान जितने बड़े भी हो सकते थे. अभी जिस प्रजाति के अवशेष मिले हैं, वो कुत्ते के जितने बड़े होते थे. ऐसे बीस्ट के निशान बीते 80 सालों में नहीं मिले थे.

    dog size scorpio found

    बिच्छुओं की ये प्रजाति समुद्र में सदियों तक राज करती रही

    इससे पहले कुत्तों के साइज के बिच्छू एन्सिएंट सुपरकॉन्टिनेन्ट गोंडवाना से मिले थे. एशिया से इसके अवशेष पहली बार मिले हैं. स्टडी में दावा किया गया है कि इस तरह के बिच्छू और भी कई एरियाज में रहते थे. इनकी कुल 4 प्रजातियां मौजूद थी, जिनकी खोज जारी है.

    Tags: Khabre jara hatke, Latest hindi news, Science news, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर