Home /News /ajab-gajab /

नियम-कानून के दायरे में करना होगा कंडोम का इस्तेमाल, चूक हुई तो भुगतनी पड़ेगी सज़ा !

नियम-कानून के दायरे में करना होगा कंडोम का इस्तेमाल, चूक हुई तो भुगतनी पड़ेगी सज़ा !

California में बिना पार्टनर की परमिशन के कंडोम हटाना गैरकानूनी  (Condom Use Rules) करार दे दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

California में बिना पार्टनर की परमिशन के कंडोम हटाना गैरकानूनी (Condom Use Rules) करार दे दिया गया है. (सांकेतिक तस्वीर)

दुनिया में पहली बार कंडोम के इस्तेमाल (Use of Condom) को लेकर नियम बनाए गए हैं. अगर अपने प्राइवेट पलों में पार्टनर ने इन नियमों (Condom Use Rules) का इस्तेमाल नहीं किया, तो अमेरिका (United States) के कैलिफोर्निया (California) में कानूनन इस बात की शिकायत की जा सकेगी

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    यूं तो किसी की भी निजी ज़िंदगी (Personal Life) में कोई दखल नहीं दे सकता, लेकिन अमेरिका (United States ) के कैलिफोर्निया (California) में कपल्स के निजी पलों (Sexual Relationship) में कानून का दखल ज़रूर होगा. दरअसल कैलिफोर्निया में सरकार (California Government) ने ये तय किया है कि एक रोमांटिक रिलेशनशिप में अगर पार्टनर की अनुमति के मुताबिक कंडोम का इस्तेमाल नहीं (Removing Condom without Permission) किया गया, तो ये गैरकानूनी होगा.

    दुनिया में पहली बार किसी राज्य या देश ने इस तरह का नियम (Removing Condom without Permission) लागू किया है. कैलिफोर्निया में लंबे वक्त से इस नियम पर बातचीत चल रही थी, लेकिन अब इसे लागू कर दिया गया है. इस अजीबोगरीब नियम (Weird Rule ) के मुताबिक कपल्स के निजी पलों के दौरान अगर पार्टनर से परमिशन लिए बिना कंडोम हटाता है, तो उस पर कानूनी कार्यवाही हो सकेगी. जल्दी ही कैलिफोर्निया में इससे संबंधित ड्राफ्ट पास होने वाला है.

    दुनिया में पहली बार बना ऐसा नियम
    अमेरिकन अखबार इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक कैलिफोर्निया इस तरह का कानून बनाने वाला अमेरिका का पहला राज्य बन जाएगा. हालांकि इससे पहले दुनिया में कभी भी, कहीं भी ऐसा कानून सामने नहीं आया है. ये बिल कैलिफोर्निया एसेंबली में पहले ही पेश किया जा चुका है, जिस पर उस वक्त सहमति नहीं बनी थी. अब इस ड्राफ्ट को पास कराने की दिशा में कदम बढ़ाया जा चुका है. कानून के मुताबिक ऐसे केसेज़ में पीड़ित पहला कदम उठा सकेगा और आरोपी के खिलाफ इमोशनल और फिजिकल हार्म को लेकर केस कर सकता है.

    ये भी पढ़ें- Weird: सड़क के बीचोंबीच लगा हुआ है केले का पेड़, आने-जाने वालों नहीं होती है कोई परेशानी  

    क्यों अजीबोगरीब कानून बनाने की पड़ी ज़रूरत?
    इस बिल को लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि पार्टनर को बिना बताए या चोरी से कंडोम हटाने के कई नुकसान होते हैं. ये संबंधों में धोखा भी है और पीड़ित के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी ठीक नहीं है. इससे सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिज़ीज़, प्रेगनेंसी और इमोशनल ट्रॉमा जैसी समस्या आ सकती है. फिलहाल कैलिफोर्निया में बनाया गया ये कानून अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया में हेडलाइंस बटोर रहा है. हर कोई इस पर बात कर रहा है और अपनी-अपनी राय दे रहा है.

    Tags: California, Condom, United States (US)

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर