• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • वो पत्थर जिसने खत्म कर दी थी दुनिया से डायनोसोर की प्रजाति! कोयले से भी काला था रंग

वो पत्थर जिसने खत्म कर दी थी दुनिया से डायनोसोर की प्रजाति! कोयले से भी काला था रंग

साइंटिस्ट्स ने रिसर्च में पृथ्वी से डायनासोर खत्म करने वाले उल्कापिंड को लेकर कई खुलासे किये (तस्वीर- प्रतीकात्मक)

साइंटिस्ट्स ने रिसर्च में पृथ्वी से डायनासोर खत्म करने वाले उल्कापिंड को लेकर कई खुलासे किये (तस्वीर- प्रतीकात्मक)

दुनिया से डायनोसोर (Dinosaur) की प्रजाति खत्म होने की वजह पृथ्वी से विशालकाय उल्कापिंड (How Asteroid Finished Dinosaur) टकराने को कहा जाता है. करोड़ों साल पहले आसमान से गिरे इस उल्कापिंड के बारे में कहा जाता है कि इसने दुनिया को तबाह (Asteroid Hit Earth) कर दिया था. अब साइंटिस्ट्स ने बताया कि ये उल्कापिंड कैसा दिखता था?

  • Share this:

    आपने और हमने कभी डायनासोर (Dinosaur) देखा? सिर्फ किताबों में ही आपने इनकी तस्वीर देखी होगी. कहा जाता है कि आसमान से एक विशाल उल्कापिंड का टुकड़ा गिरा (Asteroid Hit Earth) और उसी से हुए धमाके में पृथ्वी से डायनासोर खत्म हो गए. ये धमाका करीब 66 मिलियन साल पहले हुआ था. इस धमाके में पृथ्वी पर मौजूद सारे डायनासोर खत्म हो गए थे. अब साइंटिस्ट ने रिसर्च के बाद बताया कि ये पत्थर आखिर दिखता कैसा था? साथ ही ये भी बताया कि आसमान से ये पत्थर जमीन पर गिरा कैसे था?

    साइंटिस्ट्स ने बताया कि जमीन पर ये उल्कापिंड आज से करीब 66 मिलियन साल पहले गिरा था. ये उल्कापिंड काफी डार्क था. साइंटिस्ट्स ने बताया कि इस उल्कापिंड का रंग बेहद गहरा था. रिसर्च में सामने आया कि ये पत्थर असल में मार्स और जुपिटर के बीच मौजूद था. इन ग्रहों के किनारे से ये उल्कापिंड टूटकर पृथ्वी पर गिरा था. मार्स और जुपिटर के बीच का ये हिस्सा कई उल्कापिंडों से भरा है. यही से टूटकर एक उल्कापिंड पृथ्वी पर गिरा और उसने यहां रहने वाले सारे डायनासोर को खत्म कर दिया.

    मौजूद हैं तबाही मचाने वाले कई उल्कापिंड
    कोलोराडो के साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट के रिसर्च में पृथ्वी से डायनासोर खत्म करने वाले उल्कापिंड के बारे में कई नयी बातें सामने आई. इस स्टडी के लीडर डेविड नेस्वर्णि ने बताया कि अभी भी इस एरिया में कई ऐसे उल्कापिंड है जो अगर पृथ्वी से टकराए, तो अभी इंसान खत्म हो जाएंगे. मार्स और जुपिटर के बीच के इस बेल्ट में कई बड़े-बड़े उल्कापिंड है. अगर इनका एक हिस्सा भी पृथ्वी पर गिरा तो इंसानों के लिए चिंता बढ़ जाएगी.

    यहां से मिला था पत्थर
    जिस उल्कापिंड ने पृथ्वी से डायनसोर खत्म कर दी वो साइंटिस्ट्स को मेक्सिको के चिकसुलूब में मिला था. 90 मील चौड़े इस पत्थर ने ही दुनिया से डायनासोर खत्म कर दिया था. इस पत्थर की जांच में सामने आया कि इस पत्थर में कार्बन की मात्रा काफी ज्यादा थी. इसका कॉम्बिनेशन काफी हद तक कोयले जैसा था. लेकिन रंग उससे काफी गहरा था. इस उल्कापिंड का निर्माण ब्रम्हांड के निर्माण के शुरुआत में ही हो गया था. हालांकि, अभी तक ये सामने नहीं आ पाया कि किन परिस्थितियों में ये उल्कापिंड पृथ्वी से टकराया था? इसकी जांच चल रही है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज