गुफा के अंदर कुछ तलाश रहे थे भूवैज्ञानिक, तभी सामने आई 5000 साल पुरानी ये सच्चाई

अनजाने में मिली पेंटिंग्स को देखकर इन पुरातत्वविद की खुशी का ठिकाना नहीं रहा (सांकेतिक फोटो, AP News)
अनजाने में मिली पेंटिंग्स को देखकर इन पुरातत्वविद की खुशी का ठिकाना नहीं रहा (सांकेतिक फोटो, AP News)

एक प्राचीन कब्र (Ancient tomb) की खोज में निकले शोधकर्ता (researcher) ने स्पेन (Spain) की गुफाओं में 5000 साल पुरानी कुछ पेंटिंग्स (Ancient Paintings) खोज निकाली हैं. वे इन पेंटिंग्स को खोजने के उद्देश्य से नहीं निकले थे लेकिन अचानक 5 हजार साल पुरानी रहस्यमयी पेंटिंग्स (Mysterious Paintings) को खोज लेना उनके लिए किसी सुखद आश्चर्य से कम नहीं था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2020, 10:46 PM IST
  • Share this:
यूं तो साल 1951 में ही इन गुफाओं (Caves) की खोज हो चुकी थी. लेकिन हाल ही में जब पुरातत्व वैज्ञानिक (Archaeologist) इस गुफा की एक अन्य वजह से जांच कर रहे थे तभी उन्हें 5000 साल पुरानी इंसानों की बनाई पेंटिंग्स (man made paintings) यहां मिल गईं. अनजाने में मिली इन पेंटिंग्स को पाकर इन पुरातत्वविदों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. उन्हें इन पेंटिंग्स (paintings) से पता चला कि मध्य पुरापाषाण काल  (Middle Paleolithic period) यानी 30 हजार से 3 लाख साल पहले इन गुफाओं में इंसान (humans) रहा करते थे.

एक प्राचीन कब्र (Ancient tomb) की खोज में निकले शोधकर्ता (researcher) ने स्पेन (Spain) की गुफाओं में 5000 साल पुरानी कुछ पेंटिंग्स (Ancient Paintings) खोज निकाली हैं. वे इन पेंटिंग्स को खोजने के उद्देश्य से नहीं निकले थे लेकिन अचानक 5 हजार साल पुरानी रहस्यमयी पेंटिंग्स (Mysterious Paintings) को खोज लेना उनके लिए किसी सुखद आश्चर्य से कम नहीं था. इन शोधकर्ताओं को मिली पेंटिंग्स में तीर और मानव (Arrow and Human) जैसी आकृतियों को दिखाया गया है.

लगभग 4 इंच लंबी हैं ये पेंटिंग्स
इस दल के सदस्य और इतिहास के एक शोधकर्ता अगस्टिन पालोमो ने पिछले साल इन चित्रों की खोज की थी. स्पेन के अल्बुकर्क के पास मिली ये पेंटिंग्स लगभग 4 इंच लंबी हैं. इस पेंटिंग का अध्ययन किया जा रहा है और इससे जुड़े निष्कर्षों पर एक रिपोर्ट जर्नल ऑफ़ एक्स्ट्रीमेनो स्टडीज़ में प्रकाशित की जाएगी.
स्पेन में खोजे गये इन चित्रों में विभिन्न आकृतियों और प्रतीकों को दर्शाया गया है. ये गुफा चित्र 5,000 साल पुराने माने जा रहे हैं. इन चित्रों की खोज पश्चिमी स्पेन में बादाजोज़ प्रांत में अल्बुकर्क शहर के पास, सैन जुआन के चट्टानी क्षेत्रों में की गई थी.





एक विशेष मकबरे की खोज के दौरान मिले चित्र
स्पेनिश दैनिक समाचार पत्र ला वंगार्डिया के अनुसार, गुफा में पाए गये चित्र लंबाई में लगभग 4 इंच के हैं और इनसे कुछ नृविज्ञान संबंधी जानकारियां मिलती हैं. इसमें एक तीर के साथ ही कुछ अन्य प्रतीक भी शामिल हैं.

दीवार पर खोदी गई इस कलाकृति की खोज एक ऐतिहासिक शोधकर्ता अगस्टिन पालोमो ने की, जो स्थानीय गुफाओं से बेहतर तरीके से परिचित हैं. उन्होंने यह खोज तक की जबकि वे एक विशेष मकबरे की तलाश में थे. जिन्हें डोलमेन के नाम से जाना जाता है.

स्पेन में ही पाई गई थी 64 हजार साल पुरानी पेंटिंग्स
पुरातत्व शोध में विशेषज्ञता रखने वाले पाल्मो ने जैसे ही इन चित्रों को देखा, वे तुरंत उनके महत्व को पहचान गये. इसका एक कारण यह भी था कि ये गुफा चित्र दो अन्य प्रसिद्ध गुफा चित्रों से ज्यादा दूर नहीं थे. 'सिएरा डे ला करावा के रिस्को डी सैन ब्लास' और अज़गाला के गुफा चित्र इसके पास ही हैं. जो करीब 20 साल पहले ही खोजे गये थे.

यह भी पढ़ें: 'ड्राइव पर निकलने के लिए' जीप में सवार शेर की PHOTO ने लोगों को हंसाया, सोशल मीडिया पर Viral

स्पेन में ही ऐसे गुफा चित्र भी मिले हैं, जो 64 हजार साल पुराने हैं. और जिन्हें निएंडरथल मानवों ने बनाया था. 5000 साल पुराने चित्रों के गुफा में मिलने का महत्व आप इससे समझ सकते हैं कि यही वह समय था जब इंसान ने लिखना सीखा था और पहियों का आविष्कार हुआ था. इसी दौर से उसने ऐतिहासिक जानकारियों को संजोना भी सीखा था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज