Home /News /ajab-gajab /

चट्टान के भी हैं कान ! नज़र बचाकर बदल पोज़िशन भी बदल लेती है Spy Rock

चट्टान के भी हैं कान ! नज़र बचाकर बदल पोज़िशन भी बदल लेती है Spy Rock

रूस ने अब एक ऐसी रोबोटिक चट्टान (Robot Rock for Spying) तैयार की है, जो जेम्स बॉन्ड स्टाइल (James Bond Style Spying) में जासूसी कर सकेगी. (Credit- East2west news)

रूस ने अब एक ऐसी रोबोटिक चट्टान (Robot Rock for Spying) तैयार की है, जो जेम्स बॉन्ड स्टाइल (James Bond Style Spying) में जासूसी कर सकेगी. (Credit- East2west news)

Spy Rock : आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी - दीवारों के भी कान होते हैं. आज हम आपको ये बताते हैं कि दीवारों के ही नहीं जनाब, चट्टानों के भी कान (Spy Rock in Russia) होते हैं. रूस में एक ऐसी चट्टान (Bizarre Spy Rock) है जो आपकी बातें आसानी से सुन सकती है. इस चट्टान की खासियत (Spy Rock can change position) इतनी ही नहीं है, ये आपकी नज़रों से बचकर अपनी लोकेशन (Robotic Rock Can Spy on Enemy) भी बदल सकती है और आप सोचते ही रह जाएंगे कि ये आंखों या वहम है या फिर कोई चमत्कार !

अधिक पढ़ें ...

    इंसानों को आपने दूसरे देश में जाकर या फिर युद्ध के दौरान दूसरे खेमे में जाकर जासूसी (Spying on Enemy) करते हुए देखा होगा, लेकिन यहां कोई चट्टान, पहाड़ या पत्थर जासूसी करे, ये शायद ही कभी सुना हो. टेक्नोलॉजी के मामले में काफी आगे माने जाने वाले देश रूस ने अब एक ऐसी रोबोटिक चट्टान (Robot Rock for Spying) तैयार की है, जो जेम्स बॉन्ड स्टाइल (James Bond Style Spying) में जासूसी कर सकेगी.

    रूस के टीवी (Russian TV) पर इस रोबोट रॉक (Robotic Rock) के बारे में बताया गया है, जो रेडियो सिग्नल्स के ज़रिये ऑपरेट की जा सकती है. ये दुश्मन की बातें सुन भी सकती है और उनसे नज़र बचाकर अपनी जगह भी बदल सकती है. इस जासूस चट्टान को मॉस्को (Moscow) के ही मिलिट्री रिसर्चर्स ने बनाया है. इस तरह की चट्टान का मकसद युद्ध के दौरान दुश्मन की जासूसी करना होगा.

    चट्टान करेगी रणभूमि में जासूसी
    इस नकली चट्टान को सेना ने तैयार किया है. रूस की डिफेंस मिनिस्ट्री की ओर से कहा गया है कि ये चट्टान अपनी जगह बदल सकती है और युद्ध में दुश्मन के खिलाफ इस्तेमाल की जा सकती है. रेडियो सिग्नल के ज़रिये इस रॉक को मील भर की दूरी से भी ऑपरेट किया जा सकेगा. इस चट्टान में कैमरा और सुनने की क्षमता होगी. चट्टान को साइंटिफिक एंड टेक्निकल कमेटी की गाइडेंस में एयर फोर्स एकेडमी और वोरोनेज़ की ओर से तैयार किया गया है. इसे ऑब्ज़र्वेशन कॉम्प्लेक्स के तौर पर जाना जाएगा. इसे रशियन मीडिया में स्पाई रॉक का नाम दिया गया है. अब तक रूस में इस तरह की कोई डिवाइस तैयार नहीं की गई थी.

    ये भी पढ़ें- 24 मिनट में इतना कुछ खा गया शख्स, देखकर ही भर जाएगा अच्छे-अच्छों का पेट !

    Spy Rock करेगी काम आसान
    इस तरह की चट्टान के साथ मुख्य समस्या ये है कि छोटी सी रॉक के अंदर ही सारी चीज़ें फिट करनी हैं. इस तरह की रॉक का आइडिया ब्रिटिश स्नूपर स्टोन से लिया गया है, जो रूस की जासूसी एजेंसियों को मॉस्को से मिला था. M16 की ओर से इस तरह के स्टोन को रूस में जासूसी के लिए रखा गया था, जिसे सेना ने पकड़ लिया था. साल 2007 में हुई इस घटना से रूस और ब्रिटेन के बीच संबंध तनावपूर्ण हो गए थे. अब रूस ने ब्रिटेन के उसी आइडिया को अपने लिए इस्तेमाल करते हुए ये स्पाई रॉक बनाकर तैयार की है, जिसका इस्तेमाल वो युद्ध के दौरान करेंगे.

    Tags: Bizarre story, Russia, Technology

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर