लाइव टीवी
Elec-widget

6 लीटर वैसलीन भरकर फुला लिए थे बाइसेप्‍स, मरने की आई नौबत तो करवाया ऑपरेशन

News18Hindi
Updated: November 18, 2019, 4:14 PM IST
6 लीटर वैसलीन भरकर फुला लिए थे बाइसेप्‍स, मरने की आई नौबत तो करवाया ऑपरेशन
रूस के बॉडी बिल्‍डर के साथ हुई घटना.

रूस के रहने वाले किरिल तेरेशिन (Kirill Tereshin) 23 साल के हैं. वह मिक्‍स्‍ड मार्शल आर्ट (MMA) के फाइटर हैं. वह मौजूदा अधिक बड़े बाइसेप्‍स (Biceps) चाहते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 18, 2019, 4:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. बॉडी (Body Builder) बनना आजकल के युवाओं का शौक है. कुछ युवा बॉडी बनाने के लिए जिम में पसीना बहाते हैं तो कुछ अधिक बॉडी बनाने के चक्‍कर में दूसरे चक्‍करों में पड़ जाते हैं. ऐसा ही एक व्‍यक्ति रूस का रहने वाला है. उसने अधिक बाइसेप्‍स (Biceps) की चाह में कुछ ऐसा कर लिया कि उसके सामने मरने की नौबत तक आ गई. उसने अपने बाइसेप्‍स कार्टून कैरेक्‍टर पोपाय (Popeye) की तरह फुला लिए थे. जब डॉक्‍टरों ने उसे खूब समझाया तब जाकर उसने अपनी सर्जरी कराई. इससे उसकी जान बच गई.

रूस के रहने वाले किरिल तेरेशिन 23 साल के हैं. वह वहां मिक्‍स्‍ड मार्शल आर्ट (MMA) के फाइटर हैं. इसके लिए जरूरी है कि उनकी बॉडी अच्‍छी हो. ऐसे में वह वर्जिश करते हैं. इसके बाद भी उनकी बॉडी बनाने की चाह कम नहीं हुई और ना ही उनका मन भरा. वह मौजूदा अधिक बड़े बाइसेप्‍स चाहते थे.

अपने बाइसेप्‍स और अधिक दिखाने के लिए उन्‍होंने पेट्रोलियम जेली यानी वैसलीन का इस्‍तेमाल किया. उन्‍होंने अपने दोनों बाइसेप्‍स में तीन-तीन किलोग्राम वैसलीन इंजेक्‍शन के जरिये भर ली. इसके बाद उनके बाइसेप्‍स हूबहू कार्टून कैरेक्‍टर पोपाय की तरह फूल गए. उनके बाइसेप्‍स फूल जरूर गए लेकिन इसका उनके स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा असर पड़ने लगा.

बड़ी मुश्किल से ऑपरेशन के लिए माने

तेरेशिन को डॉक्‍टरों ने सलाह दी कि अगर वह पेट्रोलियम जेली से भरी अपनी बाइसेप्‍स से छुटकारा नहीं पाते हैं तो उनकी मौत हो सकती है या फिर उन्‍हें अपनी दोनों में से काई एक आर्म गंवानी पड़ सकती है. इसके बाद उन्‍हें एक कैंपेनर एलाना मैमेवा ने सर्जरी के लिए मनाया. इसके लिए एलाला ने पैसे की व्‍यवस्‍था भी की. डॉक्‍टरों ने करीब ढाई घंटे का ऑपरेशन किया. हालांकि डॉक्‍टरों का कहना है कि अभी भी तेरेशिन को और सर्जरी की जरूरत है.

सर्जन दमित्री मेल्निकोव के अनुसार किरिल ने सिंथॉल को छोड़कर तीन-तीन किग्रा सस्‍ती वैसलीन अपने बाइसेप्‍स में इंजेक्‍शन के जरिये भरी. सिंथॉल एक तरह का तेल है, जिसे बॉडी बिल्‍डर अपनी अधिक बॉडी को दिखाने के लिए इस्‍तेमाल करते हैं.

बीमार रहते थे तेरेशिन
Loading...

डॉक्‍टरों के मुताबिक बाइसेप्‍स में वैसलीन भर लेने के कारण ऊतक (टिशू) खराब हो गए थे. इससे उनके हाथों में खून का बहाव रुक गया था. हमने यह सब सर्जरी के जरिये बदला. तेरेशिन को वैसलीन भर लेने के कारण तेज बुखार और तेज दर्द समेत कमजोरी भी रहती थी. डॉक्‍टर के मुताबिक पेट्रोलियम जेली पूरे शरीर पर नकारात्‍मक प्रभाव डालती है. खासकर इससे किडनी अफेक्‍ट होती है. पेट्रोलियम जेली सिर्फ बाहरी इस्‍तेमाल के लिए है. यह शरीर के अंदर इस्‍तेमाल के लिए नहीं है.

यह भी पढ़ें: नुसरत जहां को सांस लेने में हुई तकलीफ, कोलकाता के अस्‍पताल में ICU में भर्ती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 3:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...