• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • Surprising: आंखों की पुतलियां घटा-बढ़ा लेता है छात्र, लड़के का टैलेंट देखकर वैज्ञानिक भी हुए चकित

Surprising: आंखों की पुतलियां घटा-बढ़ा लेता है छात्र, लड़के का टैलेंट देखकर वैज्ञानिक भी हुए चकित

जर्मनी (German Student) के 23 साल के छात्र ने ये चमत्कार दिखाकर वैज्ञानिकों को हैरत में डाल दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

जर्मनी (German Student) के 23 साल के छात्र ने ये चमत्कार दिखाकर वैज्ञानिकों को हैरत में डाल दिया है. (सांकेतिक तस्वीर)

जर्मनी (Germany) के 23 साल के छात्र ने आंखों की पुतलियों ( Pupil Size Control) को घटाने-बढ़ाने का अजीबोगरीब टैलेंट (Bizarre Talent) दिखाया है. इससे पहले कभी भी ऐसा चमत्कार नहीं देखा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    शरीर की मांसपेशियों (Body Muscles Control) पर नियंत्रण करने वाले तमाम लोगों को आपने देखा और सुना होगा, लेकिन दुनिया में किसी को भी आंख की पुतलियों (Eye Pupil Control) को कंट्रोल करते हुए नहीं देखा होगा. जर्मनी (German Student) के 23 साल के छात्र ने ये चमत्कार दिखाकर दुनिया भर के वैज्ञानिकों को हैरत में डाल दिया है.

    आंख की पुतलियों को घटाना और बढ़ाना शरीर द्वारा खुद नियंत्रित किया जाने वाला फंक्शन है. आंख की पुतलियों पर धीमी और तेज़ लाइट का प्रभाव पड़ता है, जिसके चलते पुतलियां कई बार फैली हुई तो कई बार सिकुड़ी हुई दिखाई देती हैं. हालांकि जर्मनी के एक छात्र के साथ ऐसा नहीं है, वो अपनी मर्जी से पुतलियों को फैलाता है और सिकोड़ता है.

    पुतलियों की मांसपेशियों पर है कमांड
    ये छात्र दुनिया में शायद अपनी तरह का अलग टैलेंट डेवलेप कर चुका है. अब तक किसी को भी पुतलियों की छोटी-छोटी मांसपेशियों को कमांड करते नहीं देखा गया था, लेकिन ये छात्र अपनी मर्जी के मुताबिक आंख की sphincter muscle पर नियंत्रण कर लिया है और वो पुतलियों को फैला और सिकोड़ सकता है. अब तक अप्रत्यक्ष तरीकों से ही आंख की पुतलियों को फैलाया और सिकोड़ा (dilation and constriction) जा सकता था. ये लड़का 2.4 मिलीमीटर तक अपनी पुतलियां बढ़ा लेता है और .88 मिलीमीटर तक इसे सिकोड़ सकता है.

    ये भी पढ़ें- बेहद तेज़ निकली गर्लफ्रेंड! अपने ही घर को किराये पर उठाया और ब्वॉयफ्रेंड से वसूल रही है रेंट  

    वैज्ञानिक भी लड़के के टैलेंट पर हैरान
    इस जर्मन छात्र को 16 साल की उम्र में पहली बार लगा कि वो अपनी पुतलियों के साइज़ को कंट्रोल कर सकता है. वो अपनी आंखों को लंबे वक्त तक कम्प्यूटर पर गेम खेलने के बाद आराम देने के मकसद से बैठा था. इसी बीच उसके एक दोस्त ने नोटिस किया कि लड़के की पुतलियां असामान्य रूप से बड़ी थीं. इसके बाद दोस्तों को उसने अपनी पुतलियां सिकोड़कर भी दिखाईं. नीदरलैंड की एक यूनिवर्सिटी (Utrecht University in the Netherlands) के मनोविज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर बताते हैं कि ये मसल्स को सिकोड़ने और फैलाने जैसा है. लड़के की इस क्षमता को टेस्ट करने के लिए वैज्ञानिकों ने चेक किया कि वो मानसिक तौर पर अंधेरा या उजाले के बारे में सोचकर पुतलियों पर कंट्रोल तो नहीं कर रहा? हैरानी की बात ये है कि उन्हें इसका कोई सबूत नहीं मिला.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज