होम /न्यूज /अजब गजब /कीड़ों में चीनी मिलाकर खत्म की जाएगी भुखमरी, जल्द मार्केट में मिल पाएगा कीड़ों वाला बर्गर!

कीड़ों में चीनी मिलाकर खत्म की जाएगी भुखमरी, जल्द मार्केट में मिल पाएगा कीड़ों वाला बर्गर!

मीट की कमी के दौरान बेहद काम आएगा ये अनोखा मीट (इमेज- सांकेतिक)

मीट की कमी के दौरान बेहद काम आएगा ये अनोखा मीट (इमेज- सांकेतिक)

साइंटिस्ट्स का कहना है कि जल्द वो दुनिया से भुखमरी खत्म (World's Hunger To End) कर देंगे. उन्होंने कीड़े और चीनी के कॉम् ...अधिक पढ़ें

दुनिया में आज भी कई लोग भूखे मर जाते हैं. जहां कुछ लोग हर दिन अपने प्लेट में खाना छोड़ देते हैं. उनके लिए खाने की कोई ख़ास वैल्यू नहीं है. आराम से मिल रहे भोजन को वो फॉर ग्रांटेड ले लेते हैं. इस तरह जब कम भूख होने पर उन्हें ज्यादा खाना परोस दिया जाता है तो वो जूठा छोड़ देते हैं. वहीं अजा भी कुछ ऐसे लोग हैं जो इस बचे हुए खाने को कचरे से निकाल कर खाते हैं. उनके लिए भूख मिटाने का एक यही तरीका है. जिन्हें ये भी नहीं मिल पाता, उनकी मौत भूख से हो जाती है.

हालांकि, साइंटिस्ट्स का कहना है कि अब दुनिया से भुखमरी खत्म ही जाएगी. कई बार कहा जाता है कि कोई ऐसी समस्या आएगी, जिसकी वजह से दुनिया में अनाज का उत्पादन या मांस कम होने लगेगा. ऐसी स्थिति में कई लोग भूख से मर जाएंगे. लेकिन अब साइंटिस्ट्स ने इसका भी उपाय ढूंढ निकाला है. उन्होने कीड़े और चीनी को मिलकार एक ख़ास मीट तैयार किया है. इसकी वजह से लोग भूख से तो अब नहीं मरेंगे, ऐसा दावा किया जा रहा है.

ऐसे तैयार होगा मीट
साउथ कोरिया के साइंटिस्ट्स ने अपने नए रिसर्च में इस मीट को तैयार किया है. इसमें कीड़ों को चीनी के साथ मिक्स कर एक ऐसा मीट बनाया जाएगा, जिसे खाया जा सकता है. इसका स्वाद ऑथेंटिक होगा. इसे बाद में कई डिशेज में इस्तेमाल भी किया जा सकेगा. साइंटिस्ट्स के मुताबिक़, अब के जमाने में कीड़ों को खाने का फैशन शुरू हो गया है. इनमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इसी कारण इन्हें लोग खाते हैं. लेकिन अब इसी बात का फायदा उठाकर साइंटिस्ट्स ने इन कीड़ों से एक नया मीट बना डाला है.

worm burger

बनेगा कीड़ों वाला बर्गर
साउथ कोरिया के वोक्वांग यूनिवर्सिटी में इस नए शोध को किया गया. इस प्रोजेक्ट को डॉ ही चो ने लीड किया. उन्होंने बताया कि इस नए मीट का स्वाद काफी बेहतर है. इसे बर्गर में इस्तेमाल कर मार्केट में उतारा जा सकता है. एनिमल प्रोटीन काफी महंगा आता है लेकिन इन कीड़ों को खाने से इंसान को अच्छा खासा प्रोटीन मिल जाता है. साथ ही इसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स होते हैं. इन्हें चीनी के साथ कम्बाइन कर इससे बनाया जाएगा मीट जिसे बाद में बर्गर से लेकर कई अन्य डिशेस में इस्तेमाल किया जा सकेगा. फिलहाल ये बर्गर कब तक आएगा, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन लोगों में कीड़े वाले बर्गर को लेकर काफी क्यूरोसिटी है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें