साइंटिस्ट्स को मिला ऐसा जीव, लोहे से बने हुए हैं जिसके दांत, ये खा सकता है पत्थर भी

इस जीव के दांत में लौह अयस्क पाए गए.  (Photo credit: Jerry Kirkhart)

इस जीव के दांत में लौह अयस्क पाए गए. (Photo credit: Jerry Kirkhart)

वैज्ञानिकों (Scientist) के हाथ एक ऐसा जीव (Weird Animal) लगा है, जिसके दांत लोहे के बने हुए हैं. आम तौर पर कैल्शियम से बने दांत कितने भी मजबूत हो जाएं, वे टूट सकते हैं लेकिन इस जीव के दांत का टूटना नामुमकिन है.

  • Share this:

आपने कई ऐसे जानवरों के बारे में सुना होगा, जिनके दांत इतने मजबूत होते हैं कि वो एक बार में ही अपने शिकार का काम तमाम कर देते हैं. आज हम आपको एक ऐसे जानवर के बारे में बताते हैं, जिसके दांत लोहे के बने हुए हैं. यही वजह है कि ये जीव पत्थरों को भी खाने की कुव्वत रखता है. आम तौर पर 1 फीट से 14 इंच तक का होने वाले ये जीव दरअसल घोंघे (Snail) की प्रजाति से ताल्लुक रखता है. घोंघे की तरह ही ये जीव भी नर्म होता है लेकिन इसके दांत इसे बेहद कठोर बना देते हैं. वैज्ञानिक भाषा में इसे क्रिप्टोशिटोन स्टेलेरी (Cryptochiton Stelleri) कहते हैं और आम भाषा में कहा जाता है वैंडरिंग मीटलोफ (Wandering Meatloaf).

दांतों में आयरन कंटेंट की मात्रा होती है ज्यादा

घोंघे की तरह ही ये जीव भी समंदर और आस-पास के पथरीले इलाके में पाया जाता है. जब भी इसे शिकार करना होता है तो ये शिकार के साथ-साथ उसके आस पास के पत्थर को भी खा जाता है. वैज्ञानिक इसके दांतों की ये अद्भुत क्षमता देखकर हैरान हैं. इसका रंग भूरा होता है और देखने में ये मीट के टुकड़े की तरह लगता है. इसके दांतों की जांच करने पर वैज्ञानिकों को इसमें दुर्लभ लौह अयस्क सैंटाबारबराइट (Santabarbaraite)मिला है. यही वजह है कि इसके दांत इतने ज्यादा मजबूत होते हैं.

ये भी पढ़ें - मां से मिलने मायके गई बीवी ने कर ली दोबारा शादी, वीडियो देख पति के उड़े होश
खाते वक्त सभी दातों का करते हैं बराबर इस्तेमाल

इसका शरीर अंडाकार होता है लेकिन लंबाई में ये घोंघे से बड़े होते हैं. इनके शरीर पर कैल्शियम की कई परतों से बनी हुई शेल होती है. ये देखने में चपेट होते हैं. इलिनॉयस की नॉर्थ वेस्ट यूनिवर्सिटी के रिसर्चर और एसोसिएट डर्क जॉस्टर बताते हैं कि इनके दांतों में मौजूद सैंटाबारबराइट के चलते ही इनके दांत पत्थर को खाने की क्षमता रखते हैं. ये पत्थर में सुंरग बना लेते हैं. इसे जाएंट पैसिफिक शिटोन (Giant Pacific Chiton) और जायंट गमबूट शिटोन (Giant Gumboot Chiton) के नाम से भी जाना जाता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि ये भी घोंघे की तरह नर्म होते हैं लेकिन जब शिकार करना होता है तो इनके दांत बाहर आ जाते हैं. ये जीव खाते वक्त अपने सभी दांतों का बराबर इस्तेमाल करता है, अन्य जानवरों की तरह अलग-अलग हिस्से का नहीं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज