ऐसा दिखता है गर्भ में 25 दिन के भ्रूण का दिल, लैब में बना 1 मिनट में 100 बार धड़कने वाला Mini-Heart

वैज्ञानिकों ने लैब में बनाया तिल के आकार का Mini-Heart

वैज्ञानिकों ने लैब में बनाया तिल के आकार का Mini-Heart

साइंटिस्ट्स (Scientists) ने लैब में मिनी हार्ट (Mini Heart) बनाया है, जिसके अंदर बीटिंग चैम्बर (Beating Chamber) भी है. ये पहली बार है कि लैब में तैयार दिल धड़कता भी है. टीम ने इसे बनाने में ह्यूमन स्टेम सेल्स (Human Stem Cells) का इस्तेमाल किया है. ये दिल 25 दिन के एम्ब्र्यो (Embryo) के दिल को रिप्रेसेंट करता है.

  • Share this:

इंसान का दिल बेहद कॉम्प्लेक्स (Heart Complexity) माना जाता है. ना सिर्फ इमोशनली दिल को समझना मुश्किल है बल्कि इसकी बनावट भी काफी मुश्किल है. इसमें कई चैंबर्स, वाल्व्स और टिस्यू (Chambers, Valves, Tissues) होते हैं. इन सबकी वजह से दिल को बॉडी के सबसे मुश्किल ऑर्गन्स में से एक कहा जाता है. लेकिन शायद अब ऑस्ट्रिया के वैज्ञानिकों की वजह से दिल को स्टडी कर पाना आसान हो जाएगा. साइंटिस्ट्स ने लैब में मिनी हार्ट ग्रो किया है जो इंसान के दिल की तरह धड़कता भी है.

इस मिनी हार्ट को स्टेम सेल्स का इस्तेमाल कर बनाया गया है. ये 25 साल के एम्ब्र्यो के बराबर धड़कता है यानी एक मिनट में 60 से 100 बार. इसे कार्डिओइड (Cardioid) नाम दिया गया है. इसका साइज तिल के छोटे दाने बराबर है. टीम को विश्वास है कि ये मिनी हार्ट लोगों को आने वाले हार्ट अटैक की डिटेल वजह बता पाएगा.

लैब में किया गया तैयार

इस दिल को 2020 से तैयार किया जा रहा है. इस समय इसे चूहों के स्टेम सेल्स से बनाया गया था. लेकिन अब लेटेस्ट मिनी हार्ट ह्यूमन स्टेम सेल्स से बनाया गया है. साइंस मैगज़ीन Science Magazine को दिए अपने इंटरव्यू में Aitor Aguirre जो कि Michigan State University में stem cell biologist हैं, ने कहा कि ये दिखने में दिल की जगह एक दाना नजर आता है.
चूहे की जगह हुआ इंसानी स्टेम सेल का इस्तेमाल

टीम ने इसे बनाने के लिए इंसानों के स्टेम सेल्स का इस्तेमाल किया है. ये 25 दिन के एम्ब्र्यो जैसा है. इससे अब स्टडी की जाएगी कि आखिर कैसे बच्चे में दिल का निर्माण होता है और काम कैसे करता है. उम्मीद की जा रही है कि इससे हार्ट अटैक की सारी समस्याओं की डिटेल मिल जाएगी. ये पूरा स्ट्रक्चर दो मिलीमीटर का है. इसमें सारे सेल्स भी मौजूद हैं. अब टीम ऐसे मिनी हार्ट को बनाने में जुटी है जो दिल में खून भी पंप करेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज