Home /News /ajab-gajab /

21वीं सदी में हो जाएगा सभ्यता का नाश ! वैज्ञानिकों ने 1972 में ही की थी भविष्यवाणी

21वीं सदी में हो जाएगा सभ्यता का नाश ! वैज्ञानिकों ने 1972 में ही की थी भविष्यवाणी

वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने अब से 5 दशक पहले ही सभ्यता के नाश की भविष्यवाणी की थी. (Credit- Pixabay/सांकेतिक तस्वीर)

वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने अब से 5 दशक पहले ही सभ्यता के नाश की भविष्यवाणी की थी. (Credit- Pixabay/सांकेतिक तस्वीर)

Society will Collapse in 21st Century : वैज्ञानिकों के एक ग्रुप में अबसे कई साल पहले कम्प्यूटर के ज़रिये एक भविष्यवाणी की थी, जिसकी मानें तो 21वीं सदी में ही समाजिक व्यवस्था का नाश हो जाएगा.

हम दुनिया के खात्मे के बारे में रोज़ सुनते हैं. वैज्ञानिक उल्का पिंडों और धरती के बीच टकराव (Asteroids Coming To Earth) को लेकर रोज़ाना कुछ न कुछ जानकारी साझा करते ही रहते हैं. हालांकि सभ्यता के नाश (Society Collapse Date) को लेकर वैज्ञानिकों के एक ग्रुप ने अब से 5 दशक पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी. उन्होंने कम्प्यूटर के ज़रिये ये पता लगा लिया था कि 21वीं सदी में सभ्यता का नाश (Society Collapse in 21st Century) हो जाएगा.

तो क्या मानव सभ्यता किसी इतिहास का हिस्सा बन जाएगी? हमारे निशान में आने वाली पीढ़ियां इंडस वैली और रोमन सभ्यता की तरह हज़ारों साल बाद यहां-वहां ढूंढेंगी? मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Massachusetts Institute of Technology) यानी MIT के एक्सपर्ट्स ने 1970 में की गई वैज्ञानिकों की भविष्यवाणी पर स्टडी की और बताया है कि हमारी सभ्यता के निशान 21वीं सदी के अंत तक करीब-करीब खत्म हो जाएंगे.

कब शुरु होगा सभ्यता का पतन ?
MIT के विशेषज्ञों के मुताबिक साल 1970 में की गई भविष्यवाणी के मुताबिक 21वीं सदी में साल 2040 से सभ्यता और सामाजिक व्यवस्था का पतन शुरू हो जाएगा. Daily Star की रिपोर्ट के मुताबिक ये भविष्यवाणी जनसंख्या, प्राकृतिक संसाधन और ऊर्जा की खपत के आधार पर की गई है. इस स्टडी को Club of Rome में पब्लिश किया गया है. साल 2009 में एक और रिसर्चर्स की टीम ने ऐसी ही स्टडी की थी, जिसे अमेरिकन साइंटिस्ट में पब्लिश किया गया था. उस वक्त उन्होंने सभ्यता के पतन का समय 35 साल बाद बताया था.

ये भी पढ़ें- ‘अजीबोगरीब’ जानवर को घर ले आई महिला, अब पहचानने में जुटे विशेषज्ञ  !

क्या रुक सकता है विनाश ?
साल 2020 में डच सस्टेनेबिलिटी रिसर्चर गाया हैरिंगटन ने इस भविष्यवाणी पर अपनी सहमति जताई. उनके मुताबिक उन्होंने 1972 में की गई भविष्यवाणी की आज के डेटा ट्रेंड के साथ तुलना की और पाया कि स्टडी आर्थिक विकास का सबसे बुरा दौर इसी दशक के अंत तक होगा और नाश की शुरुआत 10 बाद हो जाएगी. उनके मुताबिक हमारे पास अब भी मौका है कि हम परिस्थितियों के हिसाब से ढल जाएं और विनाश को रोक सकें. बिजनेस, समाज और सरकारें थोड़ा बदलाव करके दुनिया को बेहतर बनाकर इस पतन को रोक सकते हैं.

Tags: Science news, Shocking news, Viral news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर