भारत आने से पहले सामने आई UK के कोरोना वैक्सीन की सच्चाई, लेते ही काटने पड़ गए महिला के पैर

स्कॉटलैंड (Scotland) के ग्लासगो (Glasgow) में रहने वाली साराह ने वैक्सीन के रिएक्शन की तस्वीर शेयर की है

स्कॉटलैंड (Scotland) के ग्लासगो (Glasgow) में रहने वाली साराह ने वैक्सीन के रिएक्शन की तस्वीर शेयर की है

स्कॉटलैंड (Scotland) में रहने वाली एक महिला को AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवानी महंगी पड़ गई. इस वैक्सीन के पहले डोज से हुए साइड इफेक्ट (Side Effect) के बाद महिला के दोनों पैर काटने पड़ गए. महिला ने अपनी खौफनाक हालत लोगों के साथ तस्वीरों के जरिये शेयर की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 22, 2021, 7:47 AM IST
  • Share this:
दुनिया में कोरोना महामारी ने जमकर तबाही मचा रखी है. कई देशों ने इस वायरस के लिए वैक्सीन बना ली है. अलग-अलग देश अपनी वैक्सीन को प्रभावी बता रहे हैं. हालांकि, इन वैक्सीन्स के साइड इफेक्ट की कई खबरें भी सामने आती रहती हैं. यूके ने भी कोरोना से लड़ने के लिए AstraZeneca नाम की वैक्सीन बनाई है. हालांकि, कई देशों में सप्लाई हो रहे इस वैक्सीन के भी कई साइड इफेक्ट्स देखने को मिल रहे हैं. स्कॉटलैंड में रहने वाली 34 साल की साराह बेखमानन (Sarah Beuckmann) ने AstraZeneca वैक्सीन लेने के बाद हुए अपने हाल को लोगों से शेयर किया. इस वैक्सीन के पहले डोज के बाद महिला के पैरों में दर्दनाक फोड़े हो गए. इसके बाद मात्र 6 दिन के अंदर जान बचाने के लिए उसके पैर काटने पड़ गए.

वैक्सीन के 1 हफ्ते बाद दिखा साइड इफेक्ट

एक बच्चे की मां साराह ने वैक्सीन के पहले डोज के बाद हुई अपनी हालत लोगों के साथ शेयर की. स्कॉटलैंड के ग्लासगो (Glasgow) में रहने वाली साराह ने मार्च के शुरूआती महीने में ही यूके की कंपनी AstraZeneca द्वारा बनाई गई वैक्सीन ली थी. इसके अगले दिन ही साराह को सर्दी-खांसी हो गई. ये वैक्सीन के बाद दिखने वाला कॉमन सिम्प्टम था. लेकिन 6 दिन बाद साराह के पैरों में झनझनाहट होने लगी. उसके पैरों में रैशेस होने लगे, जो थोड़े दिन में फोड़ों में बदल गए.

फोड़ों से रिस्ता था खून
साराह की बॉडी में हुए रैशेस धीरे-धीरे फोड़ों में बदल गए. इन फोड़ों में से खून भी रिसने लगा. हालत ऐसी हो गई कि डॉक्टर्स को साराह के पैर काटने पड़ गए. डॉक्टर्स का कहना था कि अगर पैर नहीं काटे गए तो साराह की जान को खतरा था. ब्रिटिश स्किन एक्सपर्ट्स ने MailOnline को बताया कि साराह को हुआ ये रिएक्शन रेयर स्किन इन्फेक्शन है जो वैक्सीन से होता है.

डराने नहीं जागरूक करने को किया शेयर

साराह ने अस्पताल के बेड से अपनी हालत लोगों के साथ शेयर की. उसके पैरों में फोड़े भरे थे, जिससे खून रिस रहा था. साराह का कहना है कि उसने लोगों को डराने के लिए ये तस्वीरें पोस्ट की है ना कि उन्हें डराने के लिए. साराह की हालत देख डॉक्टर्स ने उसे दूसरा डोज लेने से मना कर दिया है. अभी तक दुनिया में कुल 20 मिलियन लोगों ने AstraZeneca वैक्सीन ले लिया है. इसमें से 1 परसेंट लोगों में ही साइड इफेक्ट देखने को मिल रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज