होम /न्यूज /अजब गजब /समुद्र की गहराई में पहली बार दिखा अनोखा जीव, आजतक किसी को नहीं आया था नजर

समुद्र की गहराई में पहली बार दिखा अनोखा जीव, आजतक किसी को नहीं आया था नजर

सिर्फ एक बार ही नजर आया है इस तरह का अनोखा जीव (इमेज- (Scuba Ventures - Kavieng Facebook page)

सिर्फ एक बार ही नजर आया है इस तरह का अनोखा जीव (इमेज- (Scuba Ventures - Kavieng Facebook page)

पापुआ न्यू गिनी (Papua New Guinea) में एक स्कूबा डाइवर को पहली बार ऐसा अनोखा जीव (Magnificent Creature Found) नजर आया, ...अधिक पढ़ें

दुनिया में कई तरह के जीव-जंतु पाए जाते हैं. इनमें से कुछ लोगों की नजर के सामने हैं और कुछ कभी कभी सामने आते हैं. ऐसा माना जाता है कि जितने जीवों की जानकारी है, असल में दुनिया में उससे भी कई अधिक प्राणी इस धरती पर मौजूद हैं. लेकिन अभी तक ये लोगों की नजर के सामने नहीं आए हैं. खासकर बात अगर समुद्री जीवों की करें, तो जितने की जानकारी है, असल संख्या उससे दोगुनी या तीन गुनी हो सकती है. हाल ही में एक स्कूबा डाइवर को समुद्र के अंदर ऐसा ही एक अनोखा जीव नजर आया.

पापुआ न्यू गिनी के न्यू आयरलैंड प्रान्त में तैराकी करने गए डोरियन बोचेर्ड्स को समुद्र में ये अनोखा जीव दिखा. उसने अचानक ही इस जीव की तस्वीरें खींच ली. डोरियन स्कूबा वेंचर्स का मालिक है. स्विम करते हुए उसे एक ऐसा जीव नजर आया, जिसे आजसे पहले उसने कभी नहीं देखा था. उसने बताया कि ये अजीब सा जेलीफिश था. उसने पहले कभी ऐसा जीव नहीं देखा था. इसके बॉडी पर मार्किंग्स थे और ये सॉकर बॉल से बड़ा था. इसके अलावा वो काफी तेज स्विम कर रहा था. ये सारी बातें डोरियन में सोशल मीडिया पर कही.

एक साथ दिखी तीन जेलीफिश
डोरियन ने बताया कि वो जब अपनी बेटी के साथ स्कूबा डाइविंग कर रहा था, तब उसकी नजर इस अजीब से जेलीफिश पर पड़ी. अपने 20 साल के एक्सपीरिएंस में उसने ऐसी जेलीफिश पहले कभी नहीं देखी थी. ये तीन के झुण्ड में तैर रही थी. उसने और उसकी बेटी ने इसकी तस्वीर द जेलीफिश एप पर अपलोड कर दी. ताकि लोग बता पाएं कि ये कौन सी प्रजाति है. डोरियन के मुताबिक़, जब उसने पहली बार इस जीव को देखा, तभी समझ गया कि ये कोई आम जेलीफिश नहीं है. ये बेहद ख़ास है.

new creature found

एक्सपर्ट्स की पड़ी नजर
एप पर अपलोड होने के बाद भी कोई इसे नहीं पहचान पा रहा था. लेकिन आधे घंटे के बाद उसे तस्मानिया से एक एक्सपर्ट का कॉल आया, उसने बताया कि ये जेलीफिश की नई प्रजाति हो सकती है. अभी तक ऐसा ही एक जेलीफिश 1997 में दिखा था. लेकिन उसके बाद इसे कभी नहीं देखा गया. बात करें जेलीफिश एप की तो इसे ऑस्ट्रेलिया के जेलीफिश एक्सपर्ट डॉ लीजा एन गेर्षविन ने बनाया है. इसपर लोग अनोखे समुद्री जीवों की तस्वीर या वीडियो शेयर करते हैं, जिसे लोग पहचान कर उसकी डिटेल बताते हैं.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें