Home /News /ajab-gajab /

खुफिया कैमरे से सामने आई रहस्यमई देश की खौफनाक तस्वीरें, भूखे कैदियों को मौत आने तक करवाते हैं काम

खुफिया कैमरे से सामने आई रहस्यमई देश की खौफनाक तस्वीरें, भूखे कैदियों को मौत आने तक करवाते हैं काम

सुबह 4 बजे से रात के 12 बजे तक काम करते हैं कैदी (इमेज- सैटेलाइट कैमरा)

सुबह 4 बजे से रात के 12 बजे तक काम करते हैं कैदी (इमेज- सैटेलाइट कैमरा)

नॉर्थ कोरिया (North Korea) से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जो आपको विचलित कर सकती हैं. यहां के जेलों में बंद कैदियों को भूखा (Starving Prisoners I North Korea) रखा जा रहा है. इसके बाद कैदियों से लगातार कई घंटे काम करवाया जाता है. तब तक जब तक उनकी मौत नहीं हो जाती. इसके अलावा जब कैदियों की मौत हो जाती है तो लाशों को वहीं किनारे खाद बनाने के लिए दफना दिया जाता है.

अधिक पढ़ें ...

    नॉर्थ कोरिया (North Korea) की गिनती दुनिया के सबसे रहस्यमई देशों में की जाती है. इस देश में क्या हो रहा है, वहां कैसे हालात हैं, ये बिना सरकार की मर्जी के बाहर नहीं आ पाता. इसका कारण है वहां मीडिया और इंटरनेट पर लगी पाबन्दी. इस देश में कई कड़े नियमों के बीच लोगों को रहना पड़ता है. अब इस देश में बने जेलों की खौफनाक तस्वीरें स्पेस से लेकर लोगों के साथ शेयर की गई. नॉर्थ कोरिया के फोर्स्ड लेबर कैंप की ये तस्वीरें सैटेलाइट (Satellite Images Of North Korea) से ली गई हैं. इससे पहले इस कैंप से भागे एक कैदी ने भी अंदर की स्थिति लोगों के साथ शेयर की थी.

    नॉर्थ कोरिया के इन लेबर कैंप (North Korea Labour Camp) की तस्वीरें सैटेलाइट कैमरा से सामने आई है. इसमें से कई फोटोस T’osŏng-ni लेबर कैंप की है, जो चीन से लगे बॉर्डर पर स्थित है. तस्वीरों में देखा गया कि कैदियों को खेतों में कई-कई घंटे तक काम करवाया जा रहा है. इस जेल से भागे एक कैदी Kim Doohyun ने खुलासा किया था कि देश में अनाज की कमी हो चुकी है. ऐसे में कैदियों को भूखे रखकर खेत में काम करवाया जाता है. कई कैदियों की तो भूख से मौत हो चुकी है.

    starving north korea prisoner

    किम जोंग की तानशाही में भुखमरी की हालत में पहुंचा नॉर्थ कोरिया

    नॉर्थ कोरिया के इन कैंपों के कैदियों को ग्रे रंग की यूनिफॉर्म पहनाई जाती है. साथ ही इसी रंग की टोपियां भी. ताकि जल्दी वो कैमरे की नजर में ना आएं. यहां कैदियों के काम करने का कोई टाइम फिक्स नहीं है. उन्हें कई-कई घंटे काम करवाया जाता है. जिन कैदियों के परिवार वाले खाना भेज देते हैं, उन्हें तो खाना नसीब हो जाता है लेकिन जिसके परिवार वाले ऐसा नहीं कर पाते, उन्हें भूखे ही काम करना पड़ता है.

    starving north korea prisoner

    जेल से भागे कैदी ने भी किये थे कई खुलासे

    किम ने बताया कि कई कैदियों का खाना तो जेल के ऑफिसर्स ही खा जाते हैं. कई कैदियों की मौत वहां काम करने के दौरान हो जाती है. ऐसे कैदियों को खतों में ये कहकर दफना दिया जाता है कि इनकी बॉडी सड़कर अच्छा खाद बन जाएगी. बताया जाता है कि इस समय इन लेबर कैंप में करीब 25 सौ कैदी रहते हैं. इनके काम करने का समय सुबह 4 बजे से शुरू होता है. इसके बाद देर रात तक उन्हें काम करना पड़ता है. साथ ही एक भी दिन की छुट्टी नहीं मिलती.

    Tags: Khabre jara hatke, Kim Jong Un, North Korea, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर