Home /News /ajab-gajab /

बच्चे पैदा करने की होड़ में जुटे नशेड़ी दरियाई घोड़े, अब डॉक्टर्स देंगे गर्भनिरोधक गोलियां

बच्चे पैदा करने की होड़ में जुटे नशेड़ी दरियाई घोड़े, अब डॉक्टर्स देंगे गर्भनिरोधक गोलियां

कोलंबिया में पागलों की तरह बच्चे पैदा किये जा रहे हैं दरियाई घोड़े  (इमेज- कोलम्बियाई मीडिया)

कोलंबिया में पागलों की तरह बच्चे पैदा किये जा रहे हैं दरियाई घोड़े (इमेज- कोलम्बियाई मीडिया)

कोलंबिया (Columbia) के ड्रग माफिया पैब्लो एस्कोबार (Pablo Escobar) के पालतू दरियाई घोड़ों से चिड़ियाघर वाले परेशान हो गए हैं. इन दरियाई घोड़ों को कभी ड्रग्स दिया जाता था. अब ये हिप्पो सेक्स के लिए पागल हो चुके हैं. लगातार ब्रीडिंग के कारण अब इनकी संख्या खतरनाक रूप से बढ़ रही है, जिसे लेकर एक्सपर्ट्स काफी चिंतित हो गए हैं.

अधिक पढ़ें ...

    ड्रग्स का नशा काफी खतरनाक होता है. इंसान के ऊपर ये ड्रग्स काफी नकारात्मक प्रभाव छोड़ता था. ऐसे में अगर जानवरों को ड्रग्स दिया जाए, तो इसका अंजाम भी कुछ अजीब ही होगा. कोलंबिया के ड्रग माफिया पैब्लो के कोकेन हिप्पो (Cocaine Hippo) इन दिनों परेशानी का सबब बने हुए हैं. ये लगातार ब्रीडिंग किये जा रहे हैं जिसकी वजह से इनकी संख्या में अचानक से ब्लास्ट हो गया है. हालांकि, अधिकारियों ने इस समस्या से निपटने के लिए उन्हें बर्थ कंट्रोल दवाइयां देने का फैसला किया है.

    पीछे हफ्ते ही कोलंबिया से खबर आई थी कि वहां की सरकार इन हिप्पो को इंजेक्शन देकर बांझ बनाने की तैयारी में है. लेकिन इसके लिए इस्तेमाल किया जाने वाला इंजेक्शन काफी महंगा आता है. इसी वजह से अब इन्हें गर्भनिरोधक गोलियां दी जाएगी. ये हिप्पो कभी कोलंबिया के ड्रग माफिया ने खरीदे थे. बाद में इन्हें चिड़ियाघर में पहुंचा दिया गया था. इसमें एक नर और तीन मादा हिप्पो शामिल थी. लेकिन थोड़े ही समय में इनकी संख्या काफी बढ़ गई.

    hippos to be given birth control pills

    ड्रग माफिया पैब्लो के पास से एक नर और तीन मादा दरियाई घोड़ा पाया गया था

    बीते हफ्ते कोलम्बियाई नेशनल पुलिस ने करीब 24 हिप्पो को डार्ट से मारा था जिसमें गर्भनिरोधक दवाइयां भरी थी. ये हिप्पो तेजी से सेक्स कर बच्चे पैदा कर रहे हैं. इनकी इतनी ज्यादा तेजी से बढ़ती जनसंख्या पर्यावरण के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. जिस दवाई के जरिये इन हिप्पो को बच्चे पैदा करने से रोका जा रहा है उसे इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के कंगारू, अमेरिका के जंगली घोड़ों पर भी इस्तेमाल किया जा चुका है.

    hippos to be given birth control pills

    साइंटिस्ट का कहना है कि ये हिप्पो देश के पर्यावरण के लिए खतरा हैं

    एक्सपर्ट्स ने बताया कि दवाई के जरिये हिप्पो को बाँझ बनाने के लिए उन्हें इसके कुल 3 डोज देने होंगे. कोलंबिया में ऐसा पहली बार किया जा रहा है लेकिन इन हिप्पो की संख्या पर लगाम लगाने के लिए ये बेहद जरुरी है. अभी तक इनकी बढ़ती संख्या के कारण किसी की मौत की खबर नहीं आई है लेकिन 2020 में एक हिप्पो ने घूम रहे शख्स पर अटैक कर उसे घायल जरूर कर दिया था. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये हिप्पो देश में खेती के लिए और पर्यावरण में ऑक्सीजन लेवल के लिए खतरा बन सकते हैं. ऐसे में अभी से सतर्कता काफी जरुरी है.

    Tags: Ajab Gajab, Animal, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर