भेड़ चराने के दौरान मिली 9 करोड़ 80 लाख साल पुरानी हड्डी, फिर खुला इतना बड़ा राज

इस प्रजाति की हड्डियां मिलने से खोजी टीम्स में काफी उत्साह है

इस प्रजाति की हड्डियां मिलने से खोजी टीम्स में काफी उत्साह है

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक शख्स को मैदान से 9 करोड़ 80 लाख पुरानी हड्डी (Bones) मिली है. इस हड्डी ने डायनासोर (Dinosaurs) की दुनिया में एक नई खोज की है. अभी तक किसी को डायनासोर की इस नई प्रजाति (New Species) की जानकारी नहीं थी.

  • Share this:

अलग-अलग फॉसिल (Fossil) की वजह से अलग-अलग प्रजाति के डायनासोर की जानकारी मिलती गई. अब ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में मिले डायनासोर की नई हड्डियों से उसकी नयी प्रजाति की जानकारी मिली है. Eromanga Natural History Museum के ऑपरेशन मैनेजर Corey Richards ने कहा कि काफी दूर-दूर तक इस डायनासोर की हड्डियां बिखरी मिली हैं.

चरवाहे को दिखी थी हड्डियां

ऑस्ट्रेलिया में डायनासोर की हड्डियां काफी कम ही मिलती है.ऐसे में अब जो हड्डी मिली है, उसके द्वारा नए प्रजाति के खुलासे की उम्मीद है. इस साइट की खोज कुछ साल पहले भेड़ चराने के दौरान चरवाहों ने की थी. जब चरवाहे को मिली हड्डी, जो देखने में पत्थर सी थी, पर इन खोजियों की नजर गई तो उन्होंने आसपास के इलाके में खुदाई का काम शुरू किया.

सालों की खुदाई पर हाथ लगी हड्डियां
खुदाई करने वाली टीम ने बताया कि उन्होंने काफी पेशेंस के साथ इस काम को अंजाम दिया है. वो बिलकुल नहीं चाहते थे कि जमीन में दफ़न डायनासोर की आकृति को नुकसान ना पहुंचे. इस कारण बड़ी सावधानी से हुई खुदाई के बाद उन्हें अंदर से विशालकाय डायनसोर की कई हड्डियां मिली. अब इन हड्डियों की जांच के बाद नए खुलासे किये जा सकते हैं.

क्लाइमेट चेंज से नुकसान

दुनिया में पर्यावरण बदलाव के कारण कई प्रजातियां गायब हो चुकी हैं. इन प्रजातियों की जानकारी मिले फॉसिल्स के हिसाब से होती है. अब जो हड्डियां ऑस्ट्रेलिया से मिली हैं, उससे डायनासोर के नए राज खुलने की बात कही है. हाल ही में नई स्टडी में सामने आया कि दुनिया से तेजी से स्नेल्स खत्म हो रहे हैं. अगर ऐसा हुआ तो इंसानों पर इसका गहरा असर पड़ेगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज