• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • OMG: 1 पेड़ पर उगते हैं 121 किस्म के आम, हर डाल से तोड़कर खा सकते हैं अलग-अलग स्वाद का फल

OMG: 1 पेड़ पर उगते हैं 121 किस्म के आम, हर डाल से तोड़कर खा सकते हैं अलग-अलग स्वाद का फल

15 साल के शोध के बाद अब इस पेड़ से 121 तरह के आम तोड़े जा रहे हैं

15 साल के शोध के बाद अब इस पेड़ से 121 तरह के आम तोड़े जा रहे हैं

1 Tree, 121 Varieties Of Mango: खबर की हैडिंग पढ़कर आपको लग रहा होगा कि हम आपके साथ कोई मजाक कर रहे हैं. आखिर एक ही पेड़ में 121 अलग-अलग नस्ल और स्वाद के आम कैसे लग सकते हैं (Mango Tree Horticulture) ? लेकिन आपको बता दें कि हम मजाक नहीं कर रहे हैं. अगर आपको भी इस पेड़ को देखना है तो आइये यूपी के सहरानपुर.

  • Share this:
    गर्मियों का सीजन आते ही आम प्रेमियों (Mango Lovers) के चेहरे पर रौनक आ जाती है. आए भी क्यों ना, इस सीजन में हर तरह सिर्फ मीठे-रसीले आम देखने को मिलते हैं. एक बार गर्मियां चली जाती है तो फिर शुरू होता है पूरे साल का इन्तजार. कब दुबारा गर्मियां आएंगी और आम मार्केट में अवेलेबल होगा. आम की कई किस्में आती हैं. दशहरी (Dashahri) से लेकर लंगड़ा-अल्फांसो (Alfanso) आदि कई वेरायटी के आम मार्केट में अवेलेबल हैं. हर किस्म की अपनी खासियत है. किसी की गुठली पतली होती है, कोई ज्यादा मीठा होता है. लेकिन अगर आपको एक ऐसे पेड़ को उगाने का मौका मिल जाए, जिसमें एक ही पेड़ पर आपको 121 अलग-अलग वेरायटी के आम मिले तो?

    उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सहारनपुर (Saharanpur) में एक ऐसा ही अनोखा आम का पेड़ इन दिनों चर्चा का विषय बना हुआ है. बताया जा रहा है कि इस एक पेड़ में 121 अलग-अलग वेरायटी के आम उगते हैं.इस पेड़ को देखने दूर-दूर से लोग आ रहे हैं. जब इस पेड़ के बारे में बातें शुरू हुई, तो किसी को इसपर यकीन ही नहीं हुआ था. इसके बाद अब आम की तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है. लोग समझ नहीं कि आखिर ऐसे कैसे पॉसिबल हो सकता है? ये अपने आप में काफी अनोखी चीज है, जिसमें एक ही आम के पेड़ से आप 121 अलग-अलग स्वाद के आम तोड़ कर खा सकते हैं.

    पांच साल में हुआ तैयार
    121 वेरायटी के आम पैदा करने वाला ये पेड़ आम नहीं है. जी हां, ये बेहद ख़ास पेड़ है और इसे बेहद ख़ास तरीके से उगाया गया है. इस पेड़ को लगाने में पांच साल का समय लगा. पेड़ लगाने के पंद्रह साल तक इसकी अच्छे से देखभाल की गई. तब जाकर इसपर इस साल से फल आने शुरू हुआ हैं. इसे सहारनपुर के कंपनी बाग़ में लगाया गया था. 15 साल में कई एक्सपर्ट्स ने इसपर रिसर्च की. इसपर अलग-अलग एक्सपेरिमेंट किये. तब जाकर अब इस एक पेड़ पर 121 तरह के आम उगते हैं.

    ऐसे किया गया था तैयार
    121 तरह के आम उगाने वाले इस पेड़ को बेहद ख़ास ढंग से लगाया गया था. इस एक्सपेरिमेंट के लिए एक सिंपल सा आम का पेड़ चुना गया. उस वक्त पेड़ की उम्र करीब 10 साल थी. इसके बाद पेड़ के अलग अलग शाखों पर अलग-अलग वेरायटी के आम के पौधों का कलम लगाया गया. इन्हें बेहद अच्छे से देखरेख में रखा गया. यहां तक की इसकी देखभाल के लिए एक नर्सरी इंचार्ज को नियुक्त किया गया. तब जाकर ये पेड़ तैयार हुआ.

    फलते हैं ऐसे-ऐसे किस्म
    एक आम के पेड़ से आप दशहरी, लंगड़ा, रामकेला, आम्रपाली जैसे करीब 121 किस्म के आम उगते हैं. अभी भी रिसर्चर्स इस पेड़ पर एक्सपेरिमेंट कर ही रहे हैं. उनकी कोशिश है कि अभी इसपर और भी अन्य किस्म के आम उगाए जा सके. लोगों में इस पेड़ को लेकर काफी उत्सुकता है. आखिर एक पेड़ से 121 तरह के आम तोड़कर खाने का मजा ही कुछ और होगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन