बाएं पैर से लंगड़ाते हुए अस्पताल पहुंचा शख्स, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर काट दिया दायां पैर

ऑपरेशन के बाद ड्रेसिंग करने गई नर्स ने पकड़ी डॉक्टर की गलती जिसके बाद वहां बवाल मच गया

ऑपरेशन के बाद ड्रेसिंग करने गई नर्स ने पकड़ी डॉक्टर की गलती जिसके बाद वहां बवाल मच गया

ऑस्ट्रिया (Austria) में रहने वाले 82 साल के एक बुजुर्ग के लिए पैर दर्द का इलाज करवाने हॉस्पिटल जाना काल बन गया. ये शख्स अपने बाएं पैर में दर्द की समस्या लेकर हॉस्पिटल गया था. लेकिन वहां इलाज के दौरान डॉक्टर ने उसका दायां पैर काट दिया.

  • Share this:

डॉक्टर्स (Doctors) को भगवान का दूसरा रूप कहते हैं. कहा भी क्यों ना जाए, आखिर ये डॉक्टर्स जमीन पर लोगों की जान बचाने का काम करते हैं. लेकिन अगर यही डॉक्टर्स लापरवाह हो जाएं तो? इसके बाद मरीज की जान तो भगवान भरोसे भी नहीं कह सकते. इलाज के दौरान ऐसी ही लापरवाही का एक मामला ऑस्ट्रिया (Austria) से देखने को मिला. यहां डॉक्टर्स ने एक पेशेंट के गलत पैर का ऑपरेशन कर उसे काट डाला. मामले का खुलासा तब हुआ जब नर्स ने अगले दिन पैर की ड्रेसिंग (Dressing) शुरू की.

ऑस्ट्रिया के फ्रीस्टैंड क्लिनिक (Freistadt Clinic) में काम करने वाले एक डॉक्टर ने मरीज के गलत पैर की सर्जरी कर दी. अपने बाएं पैर में दर्द की समस्या लेकर 82 साल का बुजुर्ग अस्पताल पहुंचा था. डॉक्टर ने उसकी जांच की और पैर काटने की बात कही. इसके बाद शख्स का ऑपरेशन भी कर दिया गया. इसमें उसके पैर को काट दिया गया. लेकिन जब अगले दिन नर्स ने शख्स की ड्रेसिंग की तो उसे अहसास हुआ कि डॉक्टर ने बड़ी गलती कर दी है. उसने बाएं की जगह दाएं पैर को कटा दिया था.

गलत पैर पर लगा दिया था निशान

ऑस्ट्रिया के चेक बॉर्डर पर बने एक छोटे से शहर के इस अस्पताल में ये बड़ी गलती हुई. बताया जा रहा है कि इस गलती के बाहर आने के बाद वहां के लोग काफी हैरान हैं. डॉक्टर से इतनी बड़ी गलती कैसे हो गई, इसका पता नहीं चल पाया है. हालाँकि. कहा जा रहा है कि ऑपरेशन थियेटर में ले जाने से पहले शख्स के गलत पैर में मार्क लगा दिया गया था, जिसकी वजह से डॉक्टर ने उसे ही काट दिया.
अस्पताल ने मानी गलती

जब नर्स को ड्रेसिंग के दौरान इस बात का अहसास हुआ तो उसने हायर अथॉरिटी को इसकी जानकारी दी. अस्पताल ने भी गलती मान ली है. अस्पताल की और से जारी स्टेटमेंट में कहा गया कि ये वाकई हैरानी की बात है और बड़ी लापरवाही है कि अस्पताल में 82 साल के एक मरीज का गलत पैर काट दिया गया. इस गलती के कारण हुए नुकसान की जिम्मेदारी भी अस्पताल ने उठाने की बात कही.

काटना पड़ेगा दूसरा पैर



वहीं जिस पेंशनर का गलत पैर काटा गया, उसकी पहले की समस्या जस की तस बनी हुई है. इस वजह से उसका दूसरा पैर भी घुटने के नीचे से काटना पड़ेगा. साथ ही अस्पताल उसके पुरे इलाज का खर्च वहन करेगा. फ़िलहाल पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही कहा है कि इस घटना के गुनहगारों को कड़ी सजा दी जाएगी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज