खजाना ढूंढने के लिए चल रही थी खुदाई, अचानक गड्ढे से मिली 500 लाशों से मच गई सनसनी

नाजी के कैंप के नीचे अभी ऐसे कई गड्ढे हैं जिनमें अभी भी हजारों लाशें दबी हुई हैं

नाजी के कैंप के नीचे अभी ऐसे कई गड्ढे हैं जिनमें अभी भी हजारों लाशें दबी हुई हैं

रूस (Russia) में खुदाई के दौरान एक ही जगह से 500 लाशें (500 Bodies) मिलने से सनसनी मच गई. ये सभी लाशें महिलाओं और बच्चों की हैं. साथ ही इनकी बॉडी पर टॉर्चर के निशान भी मिले हैं, जिससे ये साफ़ होता है कि इन्हें मारने से पहले खौफनाक सजा दी गई थी.

  • Share this:

जमीन के नीचे काफी कुछ दबा हुआ है. इसके राज खुदाई के दौरान बाहर आते रहते हैं. कई राज इन खुदाई के जरिये बाहर आते हैं. हाल ही में रूस में खुदाई के दौरान एक गड्ढे से पांच सौ लाशें मिली. ये लाशें बच्चों और महिलाओं की थी. इस गड्ढे को नाज़ी कैंप का बताया जा रहा है जहां लोगों को बेहिचक मार दिया जाता था.

इन लाशों की बॉडी पर गोली से मारने के निशान मिले हैं. साथ ही टॉर्चर के कई निशान भी बॉडी पर मिले हैं. वहीं कुछ की मौत भूख की वजह से भी हुई बताई जा रही है. इस साइट पर करीब 64 इन्वेस्टिगेटर्स मौजूद थे. इस गड्ढे की तलाश काफी सालों से हो रही थी. कुछ लोगों का कहना था कि इस गड्ढे से बेशकीमती चीजें मिल सकती थी. लेकिन जब गड्ढे की जांच की गई तो अंदर से सिर्फ लाशें ही मिली.

मिल सकती हैं और भी लाशें

लाशों से भरे इन गड्ढों में करीब साढ़े आठ हजार बॉडीज के होने की बात कही जा रही है. नाजी कैंप से भागे लोगों के बयान के मुताबिक, वहां ऐसे करीब 15 गड्ढे हैं. हर गड्ढे गड्ढे में 30 से 100 लाशों को डाला गया था. अभी तो इसमें से सिर्फ पांच सौ लाशें मिली हैं. आगे की खुदाई में और भी लाशें मिलने की उम्मीद है.
मिले सिगरेट के डिब्बे

खुदाई के दौरान लाशों के अलावा वहां से कोई भी अन्य चीज नहीं मिली. सिर्फ टीम के हाथ एक सिगरेट का डिब्बा मिला है. लाशों में कई की हड्डियां टूटी मिली. इससे पता चला कि इनलोगों को मौत देने से पहले काफी मारा गया था. सभी की उम्र काफी कम ही थी. अवशेषों में हड्डियों के अलावा खोपड़ियां और दांत मिले हैं.

बनाए थे कई टॉर्चर कैंप



नाजियों ने सेकंड वर्ल्ड वॉर के समय कई टॉर्चर कैंप बनाए थे. इसमें कैद किये गए लोगों से मजदूरी करवाई जाती थी. जब वो किसी काम के नहीं होते थे तब उन्हें मार दिया जाता था. इन कैंपों के नीचे ही मजदूरों की शमशान घाट बना दी गई जिसमें गड्ढे कर लाशें भर दी गई थी. अब इन लाशों को जांच के लिए भेज दिया गया है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज