खुद को पालतू कुत्ता समझता है 6 फुट का खतरनाक ड्रैगन, मालिक की गोद में सिर रखकर करता है दुलार

इंग्लैंड में एक परिवार के पास है विशालकाय पालतू छिपकली (Image-SWNS)

इंग्लैंड के एंडोवर (Andover, England) में रहने वाले एक परिवार के पास 6 फुट की पालतू मॉनिटर लिजर्ड (Monitor lizard) है, यह विशालकाय छिपकली उनके साथ उनके घर में ही रहती है और खुद को किसी पपी (Puppy) से कम नहीं समझती.

  • Share this:
    आपने अक्सर लोगों को कुत्ते और बिल्ली पालते हुए तो देखा होगा, जिनसे वो बहुत प्यार करते हैं. बदले में उनके पालतू जानवर (Pet animals) भी उन्हें खूब लाड़ करते हैं लेकिन क्या आपने कभी किसी की पालतू छिपकली (Pet lizard) देखी है?

    दरअसल, इंग्लैंड के एंडोवर (Andover, England) में रहने वाले एक परिवार के पास छह फुट की छिपकली, जो कि असल में एक मॉनिटर लिजर्ड (Monitor lizard) है. आपको बता देंं कि वो खुद को किसी पपी (Puppy) से कम नहीं समझती. इस मॉनिटर लिजर्ड का नाम टी-रेक्स है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसके 38 वर्षीय मालिक मैट रीड (Matt Reid) का कहना है कि उनके 40 पाउंड के इस पालतू जानवर को उनके बच्चे, 11 साल के लीटन (Leighton) और 7 साल की कैला (Kailah) के साथ सैर पर जाना पसंद है. साथ ही रेक्स को Andover, Hants में अपने घर के बाहर धूप सेंकना और नहाना भी बहुत पसंद है.

    घरवाले मानते रेक्स को हैं परिवार का हिस्सा

    पेशे से चित्रकार मैट ने बताया, "मुझे लगता है, वह कुछ लोगों के लिए काफी डरावना है लेकिन मेरे लिए वह एक पपी है. वह बहुत रेयर (Rare) है और यह एक मिनी, आधुनिक समय के डायनासोर के मालिक होने जैसा है!" मैट की 36 वर्षीय पत्नी कॉर्डेलिया (Cordelia) भी उसे परिवार का हिस्सा मानती हैं और बताती हैं कि चूहे, खरगोश और गिनी पिग उसका खाना है, जो कि बाहर फ्रीजर में उसके लिए स्टोर कर रखे जाते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि रेक्स दिन में बगीचे में और रात में सीढ़ियों के नीचे सोता है. आपको बता दें कि रेक्स को अपने मालिक मैट के गले लगना बहुत पसंद है. मैट से मिली जानकारी से मुताबिक वह उसके पंजे और नुकीले दांतों के बारे में अच्छे जानते हैं और उसका उस वक्त खास तौर पर ध्यान रखते हैं जब वह ऐसे लोगों के आसपास होता है जिन्हें वह नहीं जानता"

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.