अब सांपो के बीच फैली कोरोना जैसी महामारी, चमड़ी में लगा फंगस बना रहा जीता-जागता 'राक्षस'

अमेरिका के एक्सपर्ट्स ने सांपों के बीच फैली महामारी को लेकर चिंता जाहिर की है (तस्वीर- फेसबुक)

अमेरिका (America) के नेचर एक्सपर्ट इन दिनों काफी परेशान हैं. दरअसल, इस देश में अचानक सांपों के बीच अजीबोगरीब बीमारी फैलने लगी है (Infection Spread In Snakes). इसकी वजह से सांप मॉन्स्टर्स (Snakes Turning To Monsters) में बदल रहे हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ये अच्छी बात नहीं है और इसका अंजाम आगे काफी बुरा हो सकता है.

  • Share this:
    दुनिया में इंसानों ने प्रकृति के साथ अपने फायदे के लिए काफी बुरा व्यवहार किया है. यही वजह है क जब प्रकृति के सब्र की इन्तहां हो जाती है तो वो बदला ले लेती है. कभी प्राकृतिक आपदा (Natural Disasters) के रूप में वो अपना गुस्सा जाहिर करती है तो कभी किसी महामारी के जरिये इंसानों को सबक सिखाती है. पहले ही दुनिया में ग्लोबल वॉर्मिंग (Global Warming) और अन्य तरह की समस्याएं थी कि इनके बीच कोरोना ने आतंक मचा कर रख दिया. अब अमेरिका के जीव वैज्ञानिकों ने एक बड़ा खुलासा किया है. अमेरिका में कई सांपों में अजीबोगरीब बदलाव देखने को मिल रहा है (Infection Spread In Snakes). और एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, ये खतरे की निशानी है.

    अमेरिका में कई सांपों में बदलाव देखने को मिला है. यहां इनकी स्किन में लगा फंगस इनका रूप बदल रहा है और अब ये किसी मॉन्स्टर की तरह नजर आ रहे हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये अच्छी निशानी नहीं है. इस फंगस की वजह से सांपों के ऊपर अच्छा या तो ये सांप की प्रजाति को खत्म कर देगा या सांपों में बड़ा बदलाव लेकर आएगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, सांपों के बीच तेजी से स्नेक फंगल डिजीज (Snake Fungal Disease) फ़ैल रहा है. इस बीमारी में सांप की स्किन में कांटे उग आते हैं और उसका पूरा रूप बदल जाता है.

    स्किन में आया बदलाव
    यूएस के जियोलॉजिकल सर्वे ने मामले को लेकर एक प्रेस रिलीज किया है. इसमें उन्होंने बताया कि स्नेक फंगल डिजीज की वजह से सांप की केंचुली में अजीब तरह के बदलाव आ रहे हैं. उनकी स्किन में सूजन और आंखों सी धारी दिखाई देने लगी है. इसकी कुछ तस्वीरें भी फेसबुक पर शेयर की गई है. बीमारी की वजह से उनकी स्किन में काफी बदलाव आ गया है. देखने में ये सांप काफी खतरनाक लगने लगे हैं.

    अंधे होने लगे हैं सांप
    रिपोर्ट में बताया गया है कि इस बीमारी की वजह से ऐसा लगता है जैसे सांप की स्किन ड्राई हो रही है. साथ ही वो अंधे होने लगे हैं. इसकी वजह से उनकी आंखें सबसे ज्यादा प्रभावित हो रही है. हालांकि, ये बदलाव हाल में नहीं हुआ है. 2016 में नेशनल वाइल्डलीफ़े हेल्थ सेंटर ने इसकी सूचना दी थी. उस समय प्रकाशित एक स्टडी में कहा कहा गया था कि सांपों के बीच कोई अजीब सा इन्फेक्शन फ़ैल रहा है. अब अमेरिका के कई सांपों में इस इंफेक्शन के लक्षण देखने को मिलने लगे हैं.

    तेजी से फ़ैल रहा है इंफेक्शन
    अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, अभी तक इन्फेक्शन से किसी सांप की मौत की खबर तो नहीं आई है लेकिन ये तेजी से फ़ैल रहा है. अगस्त 2017 में इसका पहला मामला डिटेक्ट किया गया था और ये एक सांप से दूसरे सांप में फ़ैल रहा है. कई प्रजातियों में इसके लक्षण देखने को मिलने लगे हैं और ये खतरे की निशानी है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक़, पहले ही सांप की कई प्रजातियां गायब होने की कगार पर है. इसपर से इंफेक्शन की खबर ने उनकी चिंता और बढ़ा दी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.