दक्षिण अफ्रीका में महिला के नाम हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ 10 बच्चों को दिया जन्म

सिटहोल ने एक साथ 10 बच्चों को दिया जन्म.

सिटहोल ने एक साथ 10 बच्चों को दिया जन्म.

दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की महिला गोसियामी थमारा सिटहोल (Gosiame Thamara Sithole) ने ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जिसे तोड़ पाना किसी के लिए भी आसान नहीं है. वे एक साथ 10 बच्चों को जन्म देने वाली (South African Woman gives birth to 10 babies) दुनिया की पहली महिला बन गई हैं.

  • Share this:

दक्षिण अफ्रीका (South Africa ) की एक महिला के नाम दुनिया में सबसे ज्यादा बच्चों को एक साथ जन्म देने का रिकॉर्ड दर्ज हुआ है. 37 साल की गोसियामी थमारा सिटहोल (Gosiame Thamara Sithole) ने ये रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने एक साथ 10 बच्चों को सिजेरियन ऑपरेशन (C-section ) के ज़रिये जन्म दिया. अच्छी बात ये है कि वे सभी स्वस्थ हैं और खुद सिटहोल भी ठीक हैं.

महिला के 10 बच्चों में से 7 लड़के और 3 लड़कियां हैं. गोसियामी थमारा सिटहोल (Gosiame Thamara Sithole) बताती हैं कि उन्हें और उनके पति तेबोहो सोतेत्सी (Teboho Tsotetsi) को 8 बच्चों की उम्मीद थी लेकिन बाद में स्कैन में ये बात सामने आई कि वे 10 बच्चों की मां बनने वाली हैं. पहले ये बच्चे गलत ट्यूब में फंस गए थे, जिसकी वजह से स्कैन में दिख नहीं पा रहे थे.

शुरू में हुई तकलीफ, फिर पड़ गई आदत

सिटहोल बताती हैं कि वे शुरुआत में अपनी प्रेगनेंसी को लेकर हैरान थीं. उनके लिए ये मुश्किल हो रहा था और वे बीमार भी हो गई थीं. हालांकि बाद में उन्हें इसकी आदत पड़ गई और वे यही प्रार्थना कर रही थीं कि डिलिवरी आराम से हो जाए और सभी बच्चे स्वस्थ रहें. वे रीटेल स्टोर मैनेजर हैं और उनके पहले से दो जुड़ुवा बच्चे हैं. उनके पति और वे इन बच्चों के जन्म के बाद काफी खुश .
माली की महिला का टूटा रिकॉर्ड

इससे पहले मई महीने की शुरुआत में माली की 25 एक महिला हलीमा सिसी 9 बच्चों को जन्म देकर रिकॉर्ड बना चुकी थीं. उनका रिकॉर्ड सिटहोल (South African Woman gives birth to 10 babies) ने तोड़ दिया है. मोरक्को में हुई डिलीवरी के दौरान महिला ने 5 लड़कियों और 4 लड़कों को जन्म दिया था. हालांकि इसके बाद हलीमा की तबीयत काफी खराब हो गई थी और उन्हें 2 हफ्ते अस्पताल में रहना पड़ा था. 2009 में अमेरिका की नाद्या सुलेमान ने भी 8 बच्चों को जन्म दिया था.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज