Home /News /ajab-gajab /

कबाड़ से मधुर संगीत निकालता है ऑर्केस्ट्रा, नाम दिया 'म्यूज़िक ऑफ रिसाइक्लिंग'

कबाड़ से मधुर संगीत निकालता है ऑर्केस्ट्रा, नाम दिया 'म्यूज़िक ऑफ रिसाइक्लिंग'

ऑर्केस्ट्रा ग्रुप में साधनसंपन्न नहीं बल्कि ऐसे युवा हैं, जिनके पास सुविधाएं नहीं हैं. वे ऐसी चीज़ों से संगीत का जादू क्रिएट करते हैं, जिन्हें बेकार समझकर फेंक दिया जाता है.  (Credit- AFP)

ऑर्केस्ट्रा ग्रुप में साधनसंपन्न नहीं बल्कि ऐसे युवा हैं, जिनके पास सुविधाएं नहीं हैं. वे ऐसी चीज़ों से संगीत का जादू क्रिएट करते हैं, जिन्हें बेकार समझकर फेंक दिया जाता है. (Credit- AFP)

क्रिस्टीना वैज़क्वेज़ (Cristina Vazquez) नाम की टीनएजर (Teenager Creates Music from Junk) ने एक ऐसा म्यूज़िक तैयार किया है, जो खूबसूरत और नाजुक वाद्ययंत्रों से नहीं बल्कि कबाड़ से निकलता है. उसके साथ एक पूरा ऑर्केस्ट्रा है, जो ऐसा म्यूज़िक क्रिएट करता है. उन्होंने इसका नाम Music of Recycling दिया है.

अधिक पढ़ें ...

    कहते हैं संगीत हर एक गतिविधि (Music of Life) में होता है और हर परिस्थिति में खोजा जा सकता है. स्पेन के मैड्रिड (Spain, Madrid News) में रहने वाली टीनएजर क्रिस्टीना वैज़क्वेज़ (Cristina Vazquez) अपने एक ऑर्केस्ट्रा ग्रुप के साथ बेकार चीज़ों से संगीत क्रिएट करती हैं. उनके ऑर्केस्ट्रा ग्रुप में साधनसंपन्न नहीं बल्कि ऐसे युवा हैं, जिनके पास सुविधाएं नहीं हैं. वे ऐसी चीज़ों से संगीत का जादू क्रिएट करते हैं, जिन्हें बेकार समझकर फेंक दिया जाता है.

    क्रिस्टीना वैज़क्वेज़ (Cristina Vazquez) ने अपना वायलिन भी जंक से ही बनाया है. ये कोई आम वायलिन नहीं है, जो हज़ारों में बिकता हो, बल्कि ये कबाड़ से बनाया गया जुगाड़ है. वायलिन की बॉडी के लिए स्केटबोर्ड का इस्तेमाल किया गया है और पीतल से तारों के साथ रंग-बिरंगे सोडा कैन को यूज़ किया गया है. वहीं ड्रम बनाने के लिए प्लास्टिक के पुराने बैरल का उपयोग करके म्यूजिक क्रिएट किया जाता है.

    टीनएज लड़की ने कर दिया कमाल
    इस प्रोजेक्ट को क्रिस्टीना वैज़क्वेज़ (Cristina Vazquez) ने म्यूज़ि (Musi) नाम दिया है, जिसके ज़रिये कबाड़ का इस्तेमाल किया जाता है और वंचित लोगों को म्यूज़िक क्रिएट करने का मौका दिया जाता है. 18 साल की क्रिस्टीना के मुताबिक इस प्रोजेक्ट ने उनकी ज़िंदगी बदल दी है. उन्होंने 12 साल की उम्र से स्कूल में ऑर्केस्ट्रा ज्वाइन किया था. वे मैड्रिड के गरीब इलाके से आती हैं और उनका कहना है कि वे खुद के म्यूज़िशियन बनने के बारे में अभी नहीं कह सकतीं लेकिन वे छोटे बच्चों को संगीत की शिक्षा देती हैं.

    ये भी पढ़ें- OMG! कार में बंद हो गई थी रानी, 20 हज़ार मधुमक्खियां 2 दिन तक करती रहीं पीछा 

    म्यूज़िक ऑफ रिसाइक्लिंग (Music of Recycling)
    ये प्रोजेक्ट पैराग्वे के कैट्यूरा ऑर्केस्ट्रा (Paraguay’s Cateura Orchestra) से प्रभावित है, जिसमें झुग्गी बस्तियों के संगीतकर्मी कबाड़ से बने हुए वाद्ययंत्रों का इस्तेमाल करते हैं. इसे स्पेन के पर्यावरण समूह इकोम्बेस (Ecoembes) की ओर से चलाया जाता है. साल 2014 में ऐसा ही ग्रुप बनाया गया, जिसमें जुगाड़ू यंत्रों की मदद से संगीत बनाया जाता है. यहां इस्तेमाल होने वाले यंत्रों को लूथियर फर्नाडो सोलर ने बनाया है, जिन्हें बनाने के लिए सोडा कैन, लड़की बॉक्स, बर्तन और ऐसी ही बेकार चीज़ों को जोड़ा गया है. सोलर की इच्छा है कि धीरे-धीरे बच्चे ये वाद्ययंत्र खुद बनाने लगें.

    Tags: Bizarre story, Spain, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर