• Home
  • »
  • News
  • »
  • ajab-gajab
  • »
  • कचरा खाने वाले नहीं, ये हैं संगीत सुनने वाले सूअर, ख़ास तरह के गानों की करते हैं डिमांड

कचरा खाने वाले नहीं, ये हैं संगीत सुनने वाले सूअर, ख़ास तरह के गानों की करते हैं डिमांड

Orchard Pig की ओर से खास सूअरों के लिए म्यूज़िक कॉन्सर्ट आयोजित किया जाता है. (Credit- Orchard Pig)

Orchard Pig की ओर से खास सूअरों के लिए म्यूज़िक कॉन्सर्ट आयोजित किया जाता है. (Credit- Orchard Pig)

Music Concerts आपने कई तरह के देखे होंगे, लेकिन शायद ही कभी कोई बैंड (Music Festival For Pigs) ऐसा देखा हो जो सिर्फ सूअरों (Pigs) के लिए गाना गाता है. चलिए आज मिल लीजिए इनसे.

  • Share this:

    आमतौर पर संगीत की परख इसकी समझ रखने वालों को ही होती है. अगर हम आपसे कहें कि सूअरों को भी संगीत (Music Festival For Pigs) की पहचान होती है, तो आप शायद मानने से इनकार कर दें, लेकिन Huddersfield में मौजूद एक सैंक्चुअरी (Woods Sanctuary) में खास सूअरों के लिए परफॉर्मेंस दी जाती है और वो इसे खूब एंजॉय करते हैं.

    Huddersfield Woods Sanctuary में कुछ सूअरों के बीच बैठकर म्यूज़िशियंस अपनी परफॉर्मेंस देते हैं. दुनिया में अपनी तरह का पहला परफॉर्मेंस है, जो इंसानों के लिए ही नहीं, सूअरों के लिए भी है. The Orchard Pig Gig की ओर से हर वीकेंड पर सैंक्चुअरी में सूअरों के बीच बैठकर म्यूज़िक प्ले किया जाता है. यहां जैज़, रैप और क्लासिकल म्यूज़िक भी प्ले किया जाता है.

    आखिर क्या है इस अनोखे परफॉर्मेंस की वजह?
    इस तरह की म्यूज़िक परफॉर्मेंस न पहले की गई है और न ही देखी गई है. Vegan Friendly लोगों की ओर से ये ईवेंट आयोजित किया जाता है, जिसका मकसद सूअरों के मांस को बिकने से बचाना है. इस अनोखे ईवेंट में सूअरों के बीच बैठकर परफॉर्म किया जाता है और वो आस-पास घूमकर म्यूज़िक को एंजॉय करते हैं. इस परफॉर्मेंस को देखने के लिए लोग टिकट लेकर सैंक्चुअरी तक आते हैं. सैंक्चुअरी में पिग्स की देखभाल करने वाले Russell Haggata का कहना है कि इन जानवरों को म्यूज़िक सुनना, डांस करना और लोगों से मिलना-जुलना काफी अच्छा लगता है.

    सूअरों को बचाने की है मुहिम
    Vegan Friendly Festival का आयोजन 10 एकड़ में मौजूद पिग सैंक्चुअरी में होता है. यहां वीगन स्ट्रीट फूड भी होता है और स्थानीय कलाकार आकर गाना गाते हैं. इस ईवेंट के टिकट के पैसे के साथ डोनेशन भी इन पिग्स की देखभाल में सैंक्चुअरी की मदद करता है. Orchard Pig Gig का एक ही मकसद है- सूअरों की अच्छी देखभाल और उन्हें दूसरे जानवरों की तरह पालतू माना जाना. लोगों को उन्हें गोद लेने के लिए भी उत्साहित किया जाता है.

    ये भी पढ़ें- अचानक लड़के की जिंदगी में लौटी 8 साल पहले मर चुकी प्रेमिका, भेजने लगी मोबाइल पर ऐसे मैसेज  

    फिलहाल दुनिया में सूअरों के संरक्षण के लिए कोई भी कानून नहीं है. उन्हें बड़े होते ही स्लॉटरहाउस भेज दिया जाता है. ऐसे में ऐसे ईवेंट के ज़रिये डोनेशन और पैसे इकट्ठा किया जाता है, ताकि कम से कम सैंक्चुअरी में पिग्स की अच्छी देखभाल हो सके.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज