पहली बार मादा हाथी ने दिया जुड़वा बच्चों को जन्म, अधिकारी भी हुए हैरान

सांकेतिक तस्वीर (फोटो साभारः Pixabay)

श्रीलंका (Sri Lanka) में पहली बार एक मादा हाथी (Elephant) ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. हाथी के इन जुड़वां बच्चों का जन्म श्रीलंका के मिन्नेरिया राष्ट्रीय उद्यान (Minneria National Park) में हुआ है. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को दी.

  • Share this:
    कोलंबो. श्रीलंका (Sri Lanka) में पहली बार एक मादा हाथी (Elephant) ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. हाथी के इन जुड़वां बच्चों का जन्म श्रीलंका के मिन्नेरिया राष्ट्रीय उद्यान (Minneria National Park) में हुआ है. यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को दी. विभिन्न शोध पत्रों के अनुसार मादा हाथियों के जुड़वां बच्चों को जन्म देने की संभावना एक प्रतिशत से कम होती है. साथ ही इसकी संभावना भी कम होती है कि दोनों बच्चे बच जाएं.

    वन्यजीव संरक्षण विभाग के वन्यजीव स्वास्थ्य निदेशक टी प्रसाद ने कहा, 'श्रीलंका में पहली बार हाथी के जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ है.' उन्होंने कहा फिलहाल हाथी के ये बच्चे तीन से चार सप्ताह के हैं. एक प्रमुख वन्यजीव अनुसंधानकर्ता सुमित पिलापीतिया ने कहा कि श्रीलंका में पहली बार हाथी के जुड़वां बच्चों का जन्म हुआ है.

    वन विभाग की देखरेख में हैं मादा हाथी
    उन्होंने कहा, 'हम पिछले कुछ दिनों से हाथियों के एक समूह पर नजर रख रहे थे और कल हमने देखा कि एक वयस्क मादा हाथी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है. ऐसा देश में पहली बार हुआ है.' उन्होंने कहा कि प्राधिकारी मादा हाथी और उसके जुड़वां बच्चों की सुरक्षा के लिए सभी उपाय कर रहे हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.