होम /न्यूज /अजब गजब /शख्स की दाईं आंख में पल रहा था मक्खियों का खानदान, इलाज में छूटे डॉक्टरों के पसीने !

शख्स की दाईं आंख में पल रहा था मक्खियों का खानदान, इलाज में छूटे डॉक्टरों के पसीने !

शख्स का इलाज यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ सेंट एटाइन के डॉक्टर्स ने किया. (सांकेतिक तस्वीर)

शख्स का इलाज यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ सेंट एटाइन के डॉक्टर्स ने किया. (सांकेतिक तस्वीर)

Dozen Squirming Fly Found in Man's Eye : ​53 साल के शख्स की आंख में बेतहाशा खुजली हो रही थी, जब वो डॉक्टर के पास पहुंचा ...अधिक पढ़ें

Squirming Fly Found in Man’s Eye : कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं, जिन पर आसानी से यकीन भी नहीं आता है. कुछ ऐसा ही हुआ एक शख्स के साथ. 53 साल का ये शख्स आंखों में खुजली की शिकायत लेकर डॉक्टर के पास पहुंचा. डॉक्टरों (Dozen larvae found in mans itchy eye) ने जब उसकी आंखों की जांच की तो पता चला कि उसकी दाहिनी आंख में मक्खियों का पूरा खानदान पल रहा है.

ये घटना फ्रांस (France News) की है और जिस शख्स के साथ ये दुर्घटना हुई उसकी उम्र 53 साल है. उसके साथ हुआ ये हादसा मेडिकल साइंस के लिए भी अजीब वाक्या था. ऐसे में इस केस से जुड़ी रिपोर्ट को न्यूज़ीलैंड इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन (New England Journal of Medicine) में पब्लिश किया गया है. शख्स का इलाज यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल ऑफ सेंट एटाइन के डॉक्टर्स ने किया.

आंख में थे बॉट फ्लाई (bot fly) के दर्जनों लार्वा
फ्रांस के रहने वाले इस शख्स के साथ ये दुर्घटना तब हुई , जब वो घोड़े और भेड़ों के फार्म के पास खेत में काम कर रहा था. उसे महसूस हुआ कि उसकी आंख में कुछ चला गया है. धीरे-धीरे आंख की खुजली जब बढ़ने लगी तो वो डॉक्टर के पास पहुंचा. आंखों का स्कैन करने के बाद पता चला कि शख्स की दायीं आंख में बॉट फ्लाई के दर्जनों लार्वा मौजूद थे. ये लार्वा भी शख् की कंजंक्टिवा यानि पलक की लाइनिंग और आंखों के सफेद हिस्से में थे.

ये भी पढ़ें- सैनिक के धड़कते हुए दिल से निकाली गोली! बच गई यूक्रेन के सिपाही की जान, डॉक्टरों ने किया चमत्कार

डॉक्टरों ने मुश्किल से निकालीं मक्खियां
डॉक्टरों ने दर्जनों की संख्या में लार्वा निकालने के बाद इन्हें ऑस्ट्रस ओविस यानि शीप बॉट फ्लाई के तौर पर पहचाना. अगर मक्खियों के लार्वा आंखों के अंदर पहुंच जाएं तो इन्हें निकालना आसान नहीं होता. न तो आंखें धोने से कोई फर्क पड़ता है. इन्हें फोरसेप्स का इस्तेमाल करके आंखों से निकाला जाता है क्योंकि ये अपने ओरल हुक्स के ज़रिये कार्निया से चिपक जाते हैं. इस शख्स के केस में वो लकी निकला, जो इंफेक्शन सिर्फ एक ही आंख में था.

Tags: Ajab Gajab news, Viral news, Weird news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें