होम /न्यूज /अजब गजब /सोमवार को आता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक! रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

सोमवार को आता है सबसे ज्यादा हार्ट अटैक! रिसर्च में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

स्वीडेन के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा किया (तस्वीर- The New York Times)

स्वीडेन के रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में चौंकाने वाला खुलासा किया (तस्वीर- The New York Times)

एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत (Actor Siddharth Shukla Death) की खबर ने सभी को हैरान कर दिया. 2 अगस्त को अचानक हार्ट अटै ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    हार्ट अटैक एक मेडिकल इमरजेंसी (Medical Emergency) होती है, जिसमें लोगों को तुरंत मदद ना मिले, तो मौत के चांसेस बढ़ जाते हैं. हार्ट अटैक आने से पहले कई सिम्पटम्स (Symptoms Of Heart Attack) दिखाता है. इन्हें डिटेक्ट करना मुश्किल होता है. लेकिन अगर ये पकड़ में आ जाए, तो हार्ट अटैक को मात दी जा सकती है. हार्ट अटैक को लेकर साइंटिस्ट्स ने एक रिसर्च में बेहद शॉकिंग खुलासा किया था. साइंटिस्ट्स ने इस रिसर्च में ये पता लगा लिया था कि आखिर हफ्ते के किस दिन लोगों को हार्ट अटैक (Day With Highest Heart Attack Risk) आने के सबसे ज्यादा चांसेस होते हैं?

    स्वीडिश रजिस्ट्री (Swedish Registry) द्वारा किये गए एक स्टडी में करीब 1 लाख 56 हजार लोगों को शामिल किया गया था. इसमें पाया गया कि लोगों को हार्ट अटैक आने के सबसे ज्यादा चांस सोमवार (Heart Attack On Monday) को होते है. स्वीडेन के दो टॉप यूनिवर्सिटी उप्पसला और युमेया यूनिवर्सिटी (Uppsala and Umeå University) के रिसर्चर्स ने स्वीडन के अस्पतालों में आने वाले हार्ट अटैक के केसेस को स्टडी कर ये खुलासा किया था कि लोगों को हार्ट अटैक आने के चान्सेस सबसे ज्यादा सोमवार को होते हैं. इस स्टडी को अमेरिकन हार्ट जर्नल में पब्लिश किया गया था.

    वीकेंड का पहला दिन सबसे ज्यादा स्ट्रेसफुल होता है. इस दिन वर्क प्रेशर, लोगों में एंजाइटी सबसे ज्यादा देखने को मिलती है. इस वजह से लोग ज्यादा स्ट्रेस में होते हैं. ये भी एक बड़ी वजह है कि दुनिया में आने वाले हार्ट अटैक के ज्यादातर केसेस और मौत सोमवार को होते हैं. रिसर्च में एक और बात जो सामने आई थी वो ये कि छुट्टियों में लोगों को हार्ट अटैक आने के चान्सेस सबसे कम होते हैं.

    स्ट्रेस के अलावा भी हार्ट अटैक के कई कारण होते हैं. इसमें हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा और डायबिटीज भी शामिल है. रिसर्चर्स ने कहा कि अगर हार्ट अटैक के चान्सेस को कम करना है तो रेगुलर एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करना जरुरी है. इससे खतरे को कम किया जा सकता है.

    Tags: Bigg boss, Heart attack, Heart Disease, Siddharth Shukla, Weird news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें