Home /News /ajab-gajab /

स्विट्ज़रलैंड में इच्छामृत्यु मशीन को मिली मंजूरी, 1 मिनट में हो जाएगी दर्दमुक्त मौत

स्विट्ज़रलैंड में इच्छामृत्यु मशीन को मिली मंजूरी, 1 मिनट में हो जाएगी दर्दमुक्त मौत

इस इच्छामृत्यु मशीन से बिना किसी दर्द के एक मिनट में मौत हो जाती है (इमेज- इंटरनेट)

इस इच्छामृत्यु मशीन से बिना किसी दर्द के एक मिनट में मौत हो जाती है (इमेज- इंटरनेट)

इच्छामृत्यु और खास स्थितियों में आत्महत्या को लेकर अब भी दुनिया के तमाम देशों में बहस छिड़ी है. इक्का-दुक्का देशों को छोड़कर दुनिया में ये पूरी तरह बैन हैं लेकिन इसी बीच स्विट्जरलैंड (Switzerland) में इच्छामृत्यु के लिए ऐसी मशीन (euthanasia device) को अनुमति दे दी गई है, जिसमें लेटते ही एक मिनट के भीतर आप मौत को गले लगा सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    स्विट्जरलैंड में इच्छामृत्यु के लिए सार्को नाम की एक ऐसी मशीन के इस्तेमाल की अनुमति दे दी गई है, जिसमें लेटकर लोग एक मिनट के भीतर मृत्यु को गले लगा सकेंगे,  वो भी बगैर दर्द के. ये डिवायस एक ताबूत के आकार की है. हालांकि इस मशीन को लेकर दुनियाभर में बहस भी शुरू हो चुकी है. दरअसल ये उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है, जो इच्छामृत्यु के तहत मौत को गले लगाना चाहते हैं. वैसे स्विट्जरलैंड ऐसा देश भी है, जहां अनुमति के बाद आत्महत्या भी की जा सकती है.

    इस मशीन के जरिए किसी भी शख्स की मौत एक मिनट के अंदर हो जाएगी. मशीन को बनाने वाली कंपनी के मुताबिक़, इसके जरिये मृत्यु दर्दनाक नहीं होगी. समय लगेगा सिर्फ एक मिनट. ये मशीन खास तकनीक से काम करती है. इसी वजह से इसके द्वारा आत्महत्या करने पर दर्द नहीं महसूस होगा. इसमें लेटने के बाद आक्सीजन लेवल इतनी तेजी से कम होगा कि शरीर बेजान हो जाएगा.

    switzerland suicide machine

    इच्छामृत्यु के इच्छुक लोगों के लिए बनाई गई इस मशीन की चर्चा पूरे दुनिया में हो रही है.

    इस मशीन को बनाने का श्रेय डॉक्टर डेथ के नाम से मशहूर डॉक्टर फिलिप नित्स्चके को जाता है. वो एक एनजीओ के डायरेक्टर भी हैं. इस मशीन में अंदर लेटकर शख्स खुद अपनी मौत को कंट्रोल करेगा. जब वो पूरी तरह मृत्यु के लिए तैयार हो जाएगा, तब मशीन के अंदर लगे बटन को दबा देगा. इससे मशीन के अंदर ऑक्सीजन लेवल कम हो जाएगा. बेहोश होने के एक मिनट के अंदर ही शख्स की मौत हो जाएगी.

    switzerland suicide machine

    स्विट्जरलैंड में आत्महत्या पहले से ही लीगल है लेकिन उसके लिए मंजूरी की जरूरत होती है और निगरानी में ही आप ऐसा कर सकते हैं

    आपको बता दें किइच्छामृत्यु के लिए बनाई गई इस मशीन के अलावा पहले से ही स्विट्ज़रलैंड में सन् 1942 से ही कुछ खास मामलों में अस्स्टिेड सुसाइड यानि मदद के साथ आत्महत्या को लीगल माना गया है.

    इच्छामृत्यु की नई मशीन का नाम सार्को रखा गया है. ये काफी महंगा प्रॉजेक्ट है और उम्मीद की जा रही है कि अगले साल से ये मशीन काम में ली जा सकेगी.

    Tags: Ajab Gajab, Hindi news live, Khabre jara hatke, Shocking news, Weird news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर