कुत्ते को शेर से बचाने के लिए शख्स ने लगाया अनोखा जुगाड़

कुत्ते को शेर से बचाने के लिए शख्स ने लगाया अनोखा जुगाड़
फोटो साभारः ट्विटर/@neeleshmisra

कुत्ते बेशक से इंसानी इलाकों में शेर बनकर रहते हों, लेकिन जंगल (Forest) में सबसे ज्यादा खतरा कुत्ते को ही रहता है. शेर और चीते, कुत्ते पर सबसे ज्यादा लपकते हैं और अपना शिकार बनाते हैं. ऐसे में एक शख्स ने कुत्ते को जंगल में बचाने का खास जुगाड़ निकाला है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कुत्ता (Dog) इंसान का सबसे खास दोस्त माना जाता है. पुराने दौर से ही देखा जाता रहा है कि जहां पर इंसान (Human) रहते हैं. वहीं पर कुत्तों का ठिकाना रहता है. इंसान पर खतरा मंडराने से पहले ही कुत्ता उसे सचेत कर देता है. कुत्ते बेशक से इंसानी इलाकों में शेर बनकर रहते हों, लेकिन जंगल (Forest) में सबसे ज्यादा खतरा कुत्ते को ही रहता है. शेर और चीते, कुत्ते पर सबसे ज्यादा लपकते हैं और अपना शिकार बनाते हैं. ऐसे में एक शख्स ने कुत्ते को जंगल में बचाने का खास जुगाड़ निकाला है.

दरअसल ये जुगाड़ हिमालय के एक बकरवाल ने निकाला है. कुत्ते को जंगली जानवरों से बचाने के लिए ये इस खास जुगाड़ की तस्वीर को नीलेश मिश्रा ने अपने ट्विटर पर शेयर किया है. इस फोटो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'हिमालय के एक बकरवाल (बकरी चराने वाले) से उन्होंने पूछा कि इस कुत्ते के गले पर धातू का स्ट्रेप जिसके चारों ओर तीखे-तीखे दांत से हैं क्यों बांध रखा है. वो कहते हैं कि ये कुत्ते को तेंदुए और बाघ से बचाने के लिए है. वो सबसे पहले कुत्ते के गले पर ही अटैक करते हैं.'
इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि शख्स ने कुत्ते के गले पर लोहे के नुकीले कीलों वाला एक पट्टा सा बांधा हुआ है. नीलेश मिश्रा के बाद इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर परवीन कासवान ने भी शेयर की है.परवीन कासवान के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्रों में तेंदुए से कुत्तों को बचाने के लिए इस तरह की तकनीक का सहारा लिया जाता है. कुत्ते के गले में इस तरह के पट्टे बांधे तस्वीर आने के बाद लोग कई तरह की टिप्पणी कर रहे हैं. सुमित मिश्रा नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा कि ये सेल्फ डिफेंस का एक तरीका है. डॉक्टर साहब ने तो इस तरह की तकनीक पहली बार देखी है. एक यूजर ने कहा कि ये तो वाकई शानदार आइडिया है.
वैसे आप बताइए कि आपको ये तस्वीर कैसे लगी? जरा ये भी बता दीजिए कि क्या आपने पहले इस तरह की तकनीक या कुत्ते को बचाने का ऐसा जुगाड़ कभी देखा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज