Home /News /ajab-gajab /

telangana first woman lineman sirisha proved herself in male dominating profession pratp

तेलंगाना की पहली महिला लाइन'मैन', बिजली की रफ्तार से चढ़ जाती हैं खंभे पर !

21 साल की लड़की ने इस पोस्ट पर अपना सिलेक्शन कराने के बाद साबित कर दिया कि कुछ भी ऐसा नहीं, जो महिलाओं के बस की बात न हो. (Credit- Twitter/@
Jagadish Reddy G
)

21 साल की लड़की ने इस पोस्ट पर अपना सिलेक्शन कराने के बाद साबित कर दिया कि कुछ भी ऐसा नहीं, जो महिलाओं के बस की बात न हो. (Credit- Twitter/@ Jagadish Reddy G )

Telangana's First Woman Lineman : 20 साल की सिरिशा ने खुद को एक ऐसे पेशे में साबित करके दिखाया है, जिस पोस्ट के नाम में ही 'मैन' जुड़ा हुआ है. वे तेलंगाना की पहली महिला लाइनमैन हैं.

Telangana’s First Woman Lineman : महिलाएं हर बीतते हुए दिन के साथ खुद को साबित करती जा रही हैं. वे न सिर्फ घर और बाहर की ज़िम्मेदारी उठा रही हैं, साथ ही साथ ऐसे प्रोफेशन (Woman Empowerment) में भी कदम रख रही हैं, जो खासतौर पर पुरुषों के लिए ही रिज़र्व थे. एक ऐसी ही पोस्ट है बिजली के खंभों पर चढ़कर तार ठीक करने वाले लाइनमैन की पोस्ट. तेलंगाना की एक 21 साल की लड़की ने इस पोस्ट पर अपना सिलेक्शन कराने के बाद साबित कर दिया कि कुछ भी ऐसा नहीं, जो महिलाओं के बस की बात न हो.

तेलंगाना के पावर कॉर्पोरेशन (Telangana State Southern Power Distribution Company Limited) में पहली महिला लाइनमैन के तौर पर सिरिशा (Babburi Sirisha) का चयन हुआ है. यूं तो ये सामान्य सी नौकरी है, लेकिन किसी महिला का एक ऐसे पद पर चुना जाना अपने आपमें बड़ी बात है, जो दरअसल पुरुषों के लिए ही बनाया गया हो. शायद इस पोस्ट को बनाते वक्त किसी महिला के इस पर चयन की संभावना के बारे में सोचा ही नहीं गया था, तभी इसे लाइनमैन की पोस्ट बनाया गया. अब सिरिशा ने इस मिथक को तोड़ा है और उनकी कहानी वायरल हो चुकी है.

पारंपरिक कपड़ों में चढ़ जाती हैं खंभे पर
तेलंगाना के सिद्दीपेट ज़िले में गणेशपल्ली नाम का एक छोटा सा गांव है. सिरिशा इसी गांव की रहने वाली हैं और उनका चयन तेलंगाना सदर्न पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड में जूनियर लाइनमैन के तौर पर हुआ है. सोचिए, ये उपलब्धि कितनी अहम होगी क्योंकि खुद तेलंगाना के ऊर्जा मंत्री जगदीश रेड्डी ने सिरिशा को उनका अप्वाइंटमेंट लेटर सौपा. सिरिशा इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में ITI की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं. उन्होंने साल 2019 में पहली बार लाइनमैन की नौकरी के लिए एप्लाई किया. हालांकि उनकी एप्लिकेशन इसलिए खारिज कर दी गई क्योंकि वे महिला थीं.

ठान लो तो कुछ भी मुश्किल नहीं
सिरिशा ने अपने परिवार के सपोर्ट से हाईकोर्ट में इसे लेकर अपील की और आखिरकार उनके संघर्ष को जीत मिली. 23 दिसंबर, 2020 को उनके और उनकी एक साथ भारती के लिए 8 मीटर के खंभे पर चढ़ने का टेस्ट हुआ. उन्होंने लिखित परीक्षा में पास होने के बाद अपनी खंभे पर चढ़ने की कुशलता को भी साबित किया.

Tags: Positive News, Viral news, Weird news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर