होम /न्यूज /अजब गजब /आसमान ने हुई मछलियों की बारिश ! जानिये क्यों होती है ऐसी अजीबोगरीब बरसात ...

आसमान ने हुई मछलियों की बारिश ! जानिये क्यों होती है ऐसी अजीबोगरीब बरसात ...

आसमान से अचानक मछलियों की बारिश (Raining Fishes from Sky) होने लगी और दंग होकर इसे देखते रहे.  (Credit- Facebook/Gary Finley)

आसमान से अचानक मछलियों की बारिश (Raining Fishes from Sky) होने लगी और दंग होकर इसे देखते रहे. (Credit- Facebook/Gary Finley)

अमेरिका के टेक्सस (Texas, United States) में एक दुर्लभ घटना देखने को मिली. यहां आसमान से मछलियों की बारिश (Fishes Rain ...अधिक पढ़ें

    कुछ भौगोलिक घटनाएं (Weird Incident) ऐसी होती हैं, जिनके पीछे का रहस्य जानना आसान नहीं होता. हालांकि देखने में ये बेहद अजीब होती हैं. अमेरिका के टेक्सस (Texas, United States) और अर्कांसस के बीच मौजूद टेक्सर्काना नाम की जगह पर भी एक ऐसी ही घटना हुई. यहां आसमान से अचानक मछलियों की बारिश (Raining Fishes from Sky) होने लगी और दंग होकर इसे देखते रहे.

    दोनों ही राज्यों के निवासियों ने सोशल मीडिया (Viral Fish Rain) पर इस घटना से जुड़ी हुईं तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं. हर कोई इस घटना पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया दे रहा है. यहां अचानक आए एक तूफान के बाद लोगों को सड़कों पर मछलियां पड़ी हुईं मिलीं. थोड़ी-थोड़ी दूर पर मरी हुई मछलियों को देखकर लोग हैरान रह गए.

    आसमान से बरसने लगीं मछलियां
    टेक्सर्काना नाम के शहर में मछलियों की गिरने की घटना ऑफिशियल पेज से शेयर की गई. इस पोस्ट में लिखा गया कि साल 2021 सारे खेल दिखा रहा है, मछली की बारिश और ये मज़ाक नहीं है. आम लोग इस घटना को देखकर आश्चर्य में पड़ रहे हैं लेकिन विज्ञान के नज़रिये से ये भौगोलिक घटना संभव है. ये पहले भी हो चुका है और इसे विज्ञान की भाषा में एनिमल रेन या वॉटर स्प्राउट्स भी कहा जाता है. हालांकि ये देखने में किसी चमत्कार से कम नहीं लगता.

    विज्ञान की भाषा में एनिमल रेन या वॉटर स्प्राउट्स भी कहा जाता है. (Credit-Facebook/Rick Shiells)

    आखिर क्यों बरसने लगते हैं जीव-जंतु
    नेशनल जियोग्राफिक (National Geographic) की रिपोर्ट के मुताबिक आसमान से जीवों के बरसने की घटना वैज्ञानिक तौर पर संभव है. इसे वैज्ञानिक प्रक्रिया में वॉटर स्प्राउट्स कहते हैं. दरअसल ये एक तरह का बवंडर होता है, जो तालाब और झील जैसे पानी के कुछ हिस्से में बनता है. इस बवंडर के दौरान किसी वॉटर सोर्स पर ऐसा चक्रवात बनता है, जो हवा-पानी और पानी के अंदर मौजूद चीज़ों को अपनी ओर खींच लेता है. जैसे-जैसे ये ताकतवर होता जाता है, छोटे जीव-जंतुओं को खुद में समाता हुआ ये ज़मीन की तरफ बढ़ता है. तूफान की रफ्तार जैसे-जैसे कम होती है, इसमें मौजूद जीव-जंतु ज़मीन पर गिरने लगते हैं. टेक्सस में हुई घटना इसी का उदाहरण है.

    Tags: Fish, United States (US), Viral news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें