अजीबोगरीब बीमारी के कारण ना मर्द-ना औरत रही ये 'महिला', Private Part देख Boyfriends कर लेते हैं Breakup

30 साल की एलिसिया (Alicia) ना मर्द हैं ना औरत. उनके जैसे लोगों को इंटरसेक्स (Intersex) कहते हैं (इमेज सोर्स- फेसबुक)

अमेरिका के टेक्सास (Texas) में रहने वाली 30 साल की एलिसिया रॉथ वेगल (Alicia Roth Weigel) दिखती तो महिला जैसी है लेकिन उसके बॉडी पार्ट्स (Body Parts) उसे ना मर्द की केटेगरी में डालते हैं ना औरत के. एलिसिया 'इंटरसेक्स' नाम की केटेगरी में आती हैं. अब एलिसिया इंटरसेक्स लोगों के बारे में अवेयरनेस (Awareness) फैला रही हैं.

  • Share this:
    आपने आजतक तीन तरह के लोगों की केटेगरी के बारे में देखा-सुना होगा. महिला, पुरुष और ट्रांसजेंडर (Transgender) को तो लोग जानते हैं लेकिन इंटरसेक्स लोगों के बारे में कई को जानकारी नहीं है. टेक्सास में रहने वाली 30 साल की एलिसिया का जन्म महिला और पुरुष दोनों के प्राइवेट पार्ट्स के साथ हुआ. अब वकील (Advocate) बन चुकी एलिसिया को शुरुआत में तो समझ ही नहीं आया कि वो आखिर इतनी अलग क्यों हैं? लेकिन बाद में एक मैगज़ीन में उन्हें अपने जैसे लोगों के बारे में पता चला. तब उन्हें इंटरसेक्स लोगों के बारे में पता चल पाया, जिसके बाद वो अन्य लोगों को इस केटेगरी के बारे में अवेयर कर रहे हैं.

    स्कूल में बोलना पड़ता था झूठ
    एलिसिया बचपन में अपनी कंडीशन लोगों से छिपाकर रखती थी. उसने कभी किसी को नहीं बताया कि उसका जन्म महिला और पुरुष दोनों के ही प्राइवेट पार्ट्स के साथ हुआ है. लेकिन उसके अंदर ना ओवरीज है ना यूट्रस। जब एलिसिया स्कूल में थी तब अपनी दोस्तों के बीच पीरियड्स होने का झूठ बोला करती थी.

    बॉयफ्रेंड्स से भी बोलती थी झूठ
    एलिसिया का कहना है कि अपने रिलेशनशिप में भी उसे झूठ बोलना पड़ता था. वो किसी पार्टनर के साथ इंटिमेट नहीं होना चाहती थी. उसे डर था कि वो उसके प्राइवेट पार्ट्स देख उससे ब्रेकअप कर लेंगे. एलिसिया के पेरेंट्स ने सर्जरी के जरिये उनके मेल पार्ट्स हटवा दिए थे. आज एलिसिया ना महिला के रूप में पहचानी जाती हैं ना पुरुष के. उनकी कैटेगरी इंटरसेक्स है.

    अब कर रही हैं लोगों को अवेयर
    एलिसिया अब अपने जैसे लोगों के बारे में सबको अवेयर कर रही हैं. उसका कहना है कि उसकी सर्जरी बिना उसकी इजाजत के पेरेंट्स ने करवा दी थी. ये गलत है और इसकी वजह से उसे काफी परेशानी हुई. वो दिखती महिला की तरह है लेकिन उसकी बॉडी में मेल हार्मोन्स होने चाहिए थे जो सर्जरी के कारण अब नहीं है. वो चाहती हैं कि उनके जैसे इंटरसेक्स बच्चों की सर्जरी पर तब तक रोक लगे जब तक बच्चा इसके बारे में समझ ना जाए.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.