लाइव टीवी

मछुआरे को मिली इस बड़े जीव की उल्‍टी, बेचकर कमाएगा 2.27 करोड़ रुपये

News18Hindi
Updated: October 25, 2019, 3:08 PM IST
मछुआरे को मिली इस बड़े जीव की उल्‍टी, बेचकर कमाएगा 2.27 करोड़ रुपये
थाईलैंड में मछुआरे को मिली व्‍हेल की मूल्‍यवान उल्‍टी.

थाईलैंड (Thailand) के जुमरस थाईकोट नामक मछुआरे समुद्री तट पर पिछले दिनों अजीब से चीज का बड़ा टुकड़ा मिला था. उसे वह अपने घर ले गया था. जांच में वह व्‍हेल की उल्‍टी (Whale Vomit) निकली.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 25, 2019, 3:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. वैसे तो आमतौर पर उल्‍टी (Vomit) के नाम से ही किसी का मन उचट सकता है. लेकिन इसी उल्‍टी ने थाईलैंड (Thailand) के एक मछुआरे (Fisherman) की जिंदगी बना दी. दरअसल, वहां के एक मछुआरे को समुद्र किनारे टहलते हुए एक खास जीव की उल्‍टी मिली. यह खास जीव है व्‍हेल (Whale Vomit). हैरानी की बात यह है कि इस उल्‍टी की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में 3.20 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 2.27 करोड़ रुपये आंकी गई है. मछुआरा उसे बेचने की तैयारी कर रहा है.

डेली मेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक, मछुआरे का नाम जुमरस थाईकोट है. वह दक्षिणी थाईलैंड के कोह सामुई के समुद्री तट पर पिछले दिनों टहल रहा था. इसी दौरान उसे समुद्र किनारे कुछ अजीब सी चीज का बड़ा टुकड़ा दिखा. जुमरस ने करीब 7 किलोग्राम वजनी इस टुकड़े को उठाकर पास रख लिया. उसे वह अपने घर ले गया.

घर ले जाने के बाद उसने उस अजीब सी दिखने वाली उस चीज के बारे में अपने पड़ोसियों को बताया. इसी बीच उसने संभावना जताई कि कहीं यह व्‍हेल की उल्‍टी तो नहीं है. उसकी इस शंका को दूर करने के लिए पड़ोसियों ने उस चीज की जांच की, लेकिन उसे उल्‍टी नहीं पाया. यह जानकर मछुआरा निराश हो गया. इसके बाद उसने स्‍थानीय अधिकारियों से मदद लेने की योजना बनाई.

दरअसल व्‍हेल की उल्‍टी काफी महंगी बिकती है. इसे एंबरग्रिस कहते हैं. इसमें खास तरह का पदार्थ होता है, जो परफ्यूम बनाने में इस्‍तेमाल होता है. इससे बना हुआ परफ्यूम काफी पसंद किया जाता है और यह बिकता भी महंगा है. परफ्यूम बनाने वाली कंपनियां व्‍हेल की उल्‍टी को ऊंचे दामों पर खरीदने के लिए तैयार रहती हैं. इससे बना परफ्यूम भी लंबे समय तक बरकरार रहता है.

अब 940 रुपये दिन की कमाई करने वाला मछुआरा सरकारी अधिकारियों का इंतजार करने लगा. ताकि यह पुष्‍ट हो सके कि यह चीज आखिर है क्‍या. पिछले दिनों उसके घर सरकारी अधिकारियों की एक टीम पहुंची और उसने उस अजीब से चीज की जांच की. इसमें उसने पाया कि यह अजीब सी चीज व्‍हेल की ही उल्‍टी है. इसके बाद तो मछुआरे की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

अधिकारी अब मछुआरे को यह समझा रहे हैं कि आखिर वह व्‍हेल की उल्‍टी को कहां और कैसे ऊंचे दामों पर बेच सकता है. अधिकारियों ने इस उल्‍टी की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में 3.20 लाख अमेरिकी डॉलर यानी करीब 2.27 करोड़ रुपये आंकी है.

यह भी पढ़ें: VIDEO: बच्‍चे के साथ सड़क पार कर रहा था कपल, फिर जो हुआ, उसे देख होगी हैरानी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 25, 2019, 2:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...